G20 Summit: नोएडा पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले यहां जानें किस रूट से जाना बेहतर होगा

Noida Police Traffic Advisory: दिल्ली के प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन की वजह से नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसलिए घर से निकलने से पहले यहां रूट के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Noida Traffic Police Advisory

नोएडा-ग्रेटर नोएडा ट्रैफिक एडवाइजरी (तस्वीर-PTI)

Noida Police Traffic Advisory: दिल्ली के प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने 7 9 और 10 सितंबर के लिए नई ट्रैफिक एजवाइजरी जारी की है। कौन से मार्ग से आपको यात्रा करना उचित रहेगा। दिल्ली पुलिस द्वारा नोएडा सीमा से दिल्ली में भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह सलाह जारी की। यह प्रतिबंध 7 सितंबर शाम 5 बजे से 10 सितंबर रात 11:59 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि, दूध, सब्जियां, फल और मेडिकल सप्लाई जैसी जरूरी चीजों को ले जाने वाले वाहनों को प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। चिल्ला लाल बत्ती (सीमा) से दिल्ली में प्रवेश करने वाले और अन्यत्र जाने वाले वाहन चिल्ला लाल बत्ती पर यू-टर्न ले सकेंगे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिये से अपने गंतव्य की ओर बढ़ सकेंगे।
  • कालिंदी कुंज बॉर्डर:- कालिंदी कुंज यमुना बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने वाले और अन्य स्थान जाने वाले वाहनों को यमुना नदी के पहले अंडरपास तिराहा से डायवर्ट किया जाएगा। उन्हें ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के जरिये अपने गंतव्य की ओर निर्देशित किया जाएगा।
  • न्यू अशोक नगर बॉर्डरः- न्यू अशोक नगर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने वाले और दूसरी जगह जाने वाले वाहन, डीएससी रोड से आकर, गोलचक्कर चौक सेक्टर 15 के जरिये डीएससी रोड लेते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
  • यमुना एक्सप्रेस वे:- उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी माल वाहनों, मध्यम माल वाहनों और हल्के माल वाहनों को यमुना एक्सप्रेसवे का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। हालाँकि, दूध, सब्जियां, फल और मेडिकल आपूर्ति जैसे आवश्यक माल परिवहन वाहन दिल्ली पुलिस की अनुमति से आगे बढ़ सकते हैं।
  • डीएनडी फ्लाईवे:- दिल्ली-नोएडा-डायरेक्ट (डीएनडी) फ्लाईवे से दिल्ली में प्रवेश करने वाले और अन्य स्थान जाने वाले वाहनों को डीएनडी टोल प्लाजा पर यू-टर्न लेने और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करके नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से अपने गंतव्य की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी।
  • कोंडली/झुंडपुरा बॉर्डरः- कोंडली/झुंडपुरा बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन स्टेडियम चौक के जरिये शहरी क्षेत्र से होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा ट्रैफिक एडवाइजरी

  • परी चौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा:- परी चौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की ओर जाने वाले और दिल्ली या अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले वाहन ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जुड़कर होंडा सील चौक और सिरसा गोलचक्कर के माध्यम से अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं। यह पी-03 गोलचक्कर ग्रेटर नोएडा पर भी लागू होगा।
  • सूरजपुर घंटा चौक, ग्रेटर नोएडा:- सूरजपुर घंटा चौक से परी चौक की ओर जाने वाले और दिल्ली या अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले वाहन सूरजपुर घंटा चौक, तिलपता गोलचक्कर, सिरसा गोलचक्कर और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं।
  • जेवर टोल प्लाजा ग्रेटर नोएडा:- यमुना एक्सप्रेसवे से दिल्ली या अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करने वाले और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से यात्रा करने वाले वाहन जेवर कस्बा, सबौता अंडरपास और जहांगीरपुर से खुर्जा, सिकंदराबाद और बुलंदशहर तक बाईपास के माध्यम से अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं।

मेट्रो उपयोग करने की सलाह

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने भी लोगों को गौतम बौद्ध नगर जिले और दिल्ली के बीच यात्रा करते समय अपने निजी वाहनों का उपयोग कम करने की सलाह दी है। इसके बजाय, वे मेट्रो सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों की किसी भी सहायता या समस्या के मामले में नोएडा ट्रैफिक पुलिस (9971009001) और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (1095/011-25844444) दोनों के लिए हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए हैं। इसके अतिरिक्त, यात्रियों को त्वरित सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर (8750871493) भी उपलब्ध कराया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा जारी की गई सलाह में किसी भी बदलाव के बारे में लोगों को तुरंत सूचित किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited