फिलहाल ग्रेटर नोएडा वेस्ट नहीं आएगी Metro! जानिए कैसे उम्मीदों ने दम तोड़ा

Greater Noida West Metro News: अगर आप भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहत निराशाजनक है। क्योंकि नोएडा एक्सटेंशन कहे जाने वाले ग्रेटर नोएडा वेस्ट में फिलहाल निकट भविष्य में मेट्रो का सपना पूरा होते नहीं दिख रहा। केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए कोई फंड निर्धारित नहीं किया।

Greater Noida West Metro.

फिलहाल मेट्रो आने की उम्मीद धूमिल

Greater Noida West Metro News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोग लंबे समय से यहां पर आधारभूत सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मांग के तहत क्षेत्र में सिटी बसों के अलावा मेट्रो सेवा शुरू करने की मांग भी यहां के लोगों की प्रमुख मांग रही है। बड़े-बड़े सपने दिखाकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिल्डरों ने फ्लैट बेचे थे। लाखों लोगों ने अपने सपनों के घर का सपना पूरा करने के लिए ग्रेटर नोएडा वेस्ट को चुना भी। बिल्डरों ने इस इलाके को नोएडा एक्सटेंशन के नाम से विकसित किया और प्रस्तावित मेट्रो के नाम पर अपने फ्लैट बेचे। लेकिन अब यह क्षेत्र यहां रहने वाले लोगों के लिए एक-टेंशन बन गया है। नोएडा एक्सटेंशन को यहां के लोग नोएडा एक-टेंशन कहकर बुलाने लगे हैं। मेट्रो को लेकर बार-बार उम्मीदें जगती हैं और फिर टूट जाती हैं। एक बार फिर नोएडा एक्सटेंशन के लोगों को मेट्रो को लेकर निराशा ही हाथ लगी है।

बजट ने किया निराश

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों को लंबे समय से मेट्रो का इंतजार है। इस मांग को लेकर स्थानीय गोल चक्करों से लेकर दिल्ली में जंतर-मंतर तक पर धरना प्रदर्शन हो चुका है। लेकिन सरकारें नोएडा एक्सटेंशन के लोगों तक मेट्रो नहीं पहुंचा पा रही हैं। कल यानी मंगलवार 23 जुलाई को पेश हुए मोदी सरकार के बजट में भी ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए मेट्रो को लेकर कोई बात नहीं हुई है।

फंड की घोषणा नहीं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जब मंगलवार को बजट पेश किया तो उन्होंने यहां मेट्रो के लिए किसी तरह के फंड की घोषणा नहीं की। जबकि उत्तर प्रदेश के इस गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच पहले से मेट्रो चल रही है। नोएडा सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक नई मेट्रो लाइन बनाने के साथ ही सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक भी मेट्रो लाइन बनाने की बात लंबे समय से कही जा रही है। फंड की घोषणा नहीं होने से अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो जल्द पहुंचने की उम्मीद बहुत ही कम है।

ये मेट्रो लाइन प्रस्तावित

केंद्रीय बजट में फंड की घोषणा नहीं होने से अब इन मेट्रो लाइन के भविष्य को लेकर संशय है। हालांकि, स्थानीय लोग अब भी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सरकार इन मेट्रो लाइनों के लिए फंड जारी करेगी।
  • नोएडा सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट
  • नोएडा सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन
  • परी चौक से जेवर
  • जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली

केंद्र ने जारी करना है बजट

यह सभी मेट्रो परियोजनाएं भले ही उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बननी हों। लेकिन NCR का हिस्सा होने के नाते केंद्र से ही इसके लिए बजट मिलता है। लेकिन मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जब बजट पेश किया तो उन्होंने इन मेट्रो लाइनों के लिए अलग से किसी फंड की घोषणा नहीं की। जब बजट में फंड का निर्धारण ही नहीं हुआ तो ऐसे में इन लाइनों पर काम जल्द शुरू होने को लेकर आशंका तो होगी ही।
नोएडा सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक प्रस्तावित मेट्रो को लेकर अभी उत्तर प्रदेश सरकार में ही मामला तय नहीं हो पाया है। जबकि सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो लाइन की DPR तैयार हो चुकी है और केंद्र की मंजूरी के लिए गई हुई है। इसके बावजूद बजट में इसके लिए फंड की घोषणा नहीं होने से स्थानीय लोग निराश हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited