Lok Sabha Polls 2024: गौतमबुद्ध नगर में बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए होम वोटिंग शुरू, जानें प्रोसेस

गौतमबुद्ध नगर में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा शुरू हो गई है। ऐसे लोग एक फॉर्म भरकर घर से ही वोटिंग कर सकते हैं। यह प्रोसेस आज से शुरू कर दिया गया है।

EVM

फाइल फोटो।

तस्वीर साभार : IANS
Gautam Buddha Nagar Lok Sabha Seat: चुनाव आयोग ने इस बार 85 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों को यह सहूलियत दी है कि अगर वह बूथ पर ना जाकर अपने घर से ही वोट डालना चाहते हैं, तो उन्हें यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए उन्हें एक फॉर्म भरना होगा। गौतमबुद्ध नगर के नोएडा, जेवर और दादरी विधानसभा क्षेत्र में 15 और 16 अप्रैल को यह सिलसिला सुबह से शुरू हो गया है।

होम वोटिंग के लिए भरना होगा फॉर्म

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता फॉर्म भर कर आज और कल मतदान करेंगे। इन्हें घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने विधानसभा वार टीमों का गठन कर लिया है। इनके घर पर मतपत्र पहुंचेंगे।

दो दिनों तक घर से कर सकेंगे मतदान

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर पांच विधानसभा हैं। खुर्जा व सिकंदराबाद बुलंदशहर में आते हैं, जिन पर 13 व 14 अप्रैल को मतदान कराया जा चुका है। अब 15 व 16 अप्रैल को नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा में 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व कोरोना संक्रमित मरीज पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मत का प्रयोग करेंगे।

कौन कर सकते हैं होम वोटिंग?

इस बार लोकसभा के चुनाव में निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग तथा 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को घर से ही वोट डालने की सुविधा दी है। जिले में ऐसे करीब 22 हजार मतदाता हैं। अभी तक जिला प्रशासन को करीब 1100 से ज्यादा फॉर्म मिल चुके हैं जिनके वोट घर से करवाए जाएंगे। वहीं, 26 अप्रैल को सामान्य मतदान होगा।
बता दें कि घर से ही वोट देने के इच्छुक दिव्यांग तथा बुजुर्ग लोगों का वोट लेने के लिए मतदानकर्मी उनके घरों पर जाएंगे। यह सिलसिला सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मतदान कर्मियों के साथ मौजूद रहेंगे। डाक मतपत्रों का वितरण भी शुरू कर दिया गया है।

गोपनीयता का रखा जा रहा ध्यान

जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष वर्मा ने बताया कि ऐसे तकरीबन 1100 लोगों ने अपना फॉर्म भरा है और उनके लिए घर पर ही पहुंचकर मतदान करने की सुविधा मुहैया कराई गई है। उन्होंने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर पोलिंग टीम और मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में वोट करवाए जा रहे हैं और वह भी पूरी गोपनीयता के साथ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited