Lok Sabha Election 2024: बुजुर्गों-दिव्यांगों को नहीं जाना पोलिंग बूथ, Noida में घर बैठे अपने प्रत्याशी को दे सकेंगे वोट, जानें कैसे?

Lok Sabha Election 2024: नोएडा प्रशासन ने 26 अप्रैल को लोकसभा के दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए खास व्यवस्थाएं की हैं। इस बार जो बुजुर्ग और दिव्यांग पोलिंग बूथ जाने में असमर्थ हैं, उनको घर बैठे डाक मतपत्र की सुविधा दी जाएगी।

elderly postal ballot Voting System, 12-D Form, disabled voter postal ballot Voting System

नोएडा में पोस्टल बैलेट सिस्टम

Lok Sabha Election 2024: देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं। दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। यूपी की भी 80 सीटों पर तय शेड्यूल के तहत ही चुनाव होने हैं। इसी क्रम में गाजियाबाद और नोएडा में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान संपन्न होंगे। लिहाजा, प्रशासन ने कई खास इंतजाम किए हैं, ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। खासकर, पोलिंग बूथ तक पहुंचने में असमर्थ दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत उन्हें इस बार घर से ही डाक मतपत्र के जरिए अपना प्रतिनिधि चुनने की सहूलियत दी जाएगी।

11 हजार बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता

गौतमबुद्ध नगर जिले में 11 हजार से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग डाक मतपत्र के जरिए घर बैठे मतदान कर पाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों को डाक मतपत्र के जरिए मतदान करने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने बताया जिले में इस तरह के लगभग 11 हजार से अधिक मतदाताओं की सूची तैयार की जा रही है।

12-डी फॉर्म भरना होगा

गौतमबुद्ध नगर के उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार ने बताया कि डाक मतपत्र के जरिए मतदान मंजूरी के लिए बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) दिव्यांग और बुजुर्गों के घर जाकर 12-डी फॉर्म भरवा रहे हैं। इसके लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बी.के. अग्रवाल और एडीएम न्यायिक भैरपाल सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited