Lok Sabha Election 2024: आज से गौतमबुद्ध नगर सीट पर नामांकन शुरू, यहां देखें पूरी डिटेल्स

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कई क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। आज से गौतमबुद्ध नगर जिले में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए गए है।

Nomination process for GautamBuddha Nagar Seat start Today

आज से गौतमबुद्ध नगर सीट पर नामांकन शुरू

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत तेज हो गई है। इस बीच हर जिले में एक के बाद एक नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। आज, 28 मार्च 2024 से उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (GautamBuddha Nagar) सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही सारी तैयारी पूरी कर ली है। इसके साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। आइए आपको नामांकन की अंतिम तिथि और इससे संबंधित अन्य आवश्यक जानकारी दें।

नामांकन की अंतिम तिथि

गुरुवार 28 मार्च से गौतमबुद्ध नगर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जानकारी के अनुसार, नामांकन की प्रक्रिया आज से 8 दिन तक चलेगी। चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद 5 अप्रैल को प्राप्त पत्रों की जांच की जाएगी। बता दें कि नामांकन करने के बाद वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल की है। नामांकन के लिए पत्र सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या 105 में दाखिल किया जाएगा। इस दौरान प्रत्याशी के अलावा रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में 4 और लोग जा सकते हैं। नामांकन करने के लिए प्रत्याशी को जमानत राशि, प्रमाण पत्र, प्रारूप ए एवं बी के साथ शपथ पत्र भी लाना होगा।

गौतमबुद्ध नगर में कब होगा चुनाव

जानकारी के अनुसार, 26 अप्रैल को जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र में 2269 बूथों पर मतदान होगा। इस दौरान करीब 26.20 लाख मतदाता चुनाव में मतदान करने आएंगे। इसमें 14.21 लाख पुरुष और करीब 11.98 लाख महिलाएं शामिल हो सकती हैं।

नामांकन के लिए जमानत राशि

चुनाव के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशी, जो सामान्य वर्ग से हैं उन्हें 25 हजार रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी। वहीं एससी और एसटी वर्ग के प्रत्याशियों को 12,500 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी। बता दें कि नामांकन प्रक्रिया और जुलूस प्रदर्शन को कैमरे में रिकॉर्ड किया जाएगा। सुरक्षा के कड़े इंतजाम के चलते प्रत्याशी के नामांकन के लिए आए समर्थकों को बैरिकेडिंग से पहले ही रोक दिया जाएगा।

क्या है पार्किंग की व्यवस्था

मिली जानकारी के अनुसार, नामांकन की प्रक्रिया के दौरान पार्किंग को लेकर खास व्यवस्था की गई है। इस दौरान प्रशासन ने गाड़ियों की पार्किंग के लिए एलजी चौक और दुर्गा टॉकीज चौराहे पर व्यवस्था की है। इसके अलावा पार्किंग एरिया तक प्रत्याशियों को केवल 3 वाहन लाने की अनुमति है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited