ग्रेटर नोएडा जाने के लिए ऑटो का झंझट खत्‍म, अब AC बस से लीजिए सफर का मजा, जानिए क्‍या होगा रूट

Noida Bus News : अब कोई भी सेक्टर या ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन जाने के लिए यात्रियों के पास AC बसों का ऑप्‍शन मौजूद होगा। आप मेट्रो स्टेशन पर उतरिये और मेट्रो फीडर बस से अपने गंतव्‍य को आरामदायक तरीके से जाएं।

NMRC Latest News, Metro Feeder Bus Noida, Greater Noida Bus

नोएडा में शुरू होने वाली है मेट्रो फीडर बस। (सांकेतिक चित्र)

Noida Bus News : आजकल हर यात्री सफर कहीं भी सफर करने के लिए वाहन में सबसे पहले अपना कंफर्ट देखता है। खासकर जब बात ऑफिस से घर जाने वाले पैसेंजर की हो। ऐसे में वे या तो एप संचालित बाइक का विकल्‍प देखता है या फिर कार का, लेकिन तब मसला होता है समय का। इन्‍हीं समस्‍याओं को देखते हुए अब नोएडा में रहने वालों को बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है और वो है मेट्रो फीडर बस का। इन बसों का सबसे ज्‍यादा फायदा मिलेगा ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर जाने वालों को, पहले मेट्रो करते हैं फिर सेक्‍टर-51 स्‍टेशन उतरकर ऑटो में धक्‍के खाते हैं।

ऑटो और ई-रिक्‍शा का झंझट खत्‍म

नोएडा में रहकर आज अगर आपको कहीं भी जाना हो तो ऑटो चालकों की मनमानी और अराजकता का सामना करना पड़ता है, ऐसे में यात्री अपने कंफर्ट को तो भूल ही जाता है। बात अगर सुबह ऑफिस जाने की हो या शाम को ऑफिस से आने की तब भी हालात जस के तस रहते हैं। हालांक‍ि अब ऑफिस हो या घर आपको ज्‍यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी क्‍योंक‍ि अब कोई भी सेक्टर या ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन जाने के लिए यात्रियों के पास AC बसों का ऑप्‍शन मौजूद होगा। आप मेट्रो स्टेशन पर उतरिये और मेट्रो फीडर बस से अपने गंतव्‍य को आरामदायक तरीके से जाएं।

कुल इतनी बसों की मिलेगी सुविधा

इस सुविधा की घोषणा होते ही बताया गया है कि पहले चरण में वातानुकूलित कुल 25 मिनी बसों का संचालन किया जाएगा। जिसके लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुल छह रूट निर्धारित किए गए हैं। नोएडा मेट्रो ने इन बसों को चलाने का जिम्‍मा दिया है। हालांक‍ि इन्‍होंने सभी मिनी बसों की बुकिंग पहले से ही कर रखी थी। इतना ही नहीं आपको बताते चलें क‍ि इन बसों में कौन सा स्‍टाफ काम करेगा इसकी भर्ती भी टर्बन मोबिलिटी कंपनी ने पहले ही कर ली थी।

कैसे खरीद सकेंगे टिकट

नोएडा का कोई भी सेक्टर हो या फिर ग्रेटर नोएडा एक्‍सटेंशन कहीं भी जाने के लिए बहुत ही जल्‍द यात्रियों को CNG बसें सड़क पर फर्राटा भरते हुए दिखाई देंगी। टर्बन मोबिलिटी कंपनी एक एप की शुरुआत करेगी जिसके माध्‍यम से यात्रियों को बस की समय सारिणी (टाइमिंग) और रूट के बारे में पूरा अपडेट मिलेगा। इसी एप के जरिए यात्री टिकट भी बुक कर सकेंगे।

बस की ये है खासियत

यात्रियों को गुड फील कराने वाली बात तो ये है कि जब वे इसमें यात्रा करेंगे तो उन्‍हें एकदम मेट्रो वाला फील ही आएगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्‍योंक‍ि इसमें निर्धारित समय के अंतराल पर एनाउंसमेंट होता रहेगा। इस बस में एक साथ 24 लोग यात्रा कर सकेंगे। बताया जा रहा है क‍ि इस बस को फाइनल होने में एक लंबे टेस्टिंग प्रोसेस से गुजरना पड़ा है। ताकि यात्री इसमें सुख और सुरक्षा की अनुभूति कर सकें। गौरतलब है क‍ि बस का रूट ऐसा रखा गया है जिससे चार मूर्ति और एक मूर्ति चौक की तरफ ट्रैफिक में बस न फंसे।

ऐसा होगा नोएडा में AC बसों का रूट

  • नोएडा सेक्टर-51 से ओखला पक्षी विहार
  • नोएडा सेक्टर- 51 से DLF Mall
  • नोएडा सेक्टर- 142 से सेक्टर- 15A
  • नोएडा सेक्टर- 51 से एक मूर्ति चौक ग्रेटर नोएडा पश्चिम (वेस्‍ट)
  • नोएडा सेक्टर- 150 से परी चौक ग्रेटर नोएडा
  • नोएडा सेक्टर- 63 से JP अंडरपास सेक्टर-104

ऐसा होगा ग्रेटर नोएडा में बसों का रूट

  • परी चौक से नवादा फिर परी चौक पुन:
  • गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी से हिंडन पुल‍ कुलेसरा
  • जगत फॉर्म से एक्सपो मार्ट फिर जगत फॉर्म-2 वापस
  • राइज चौक से नॉलेज पार्क-5 फिर राइज चौक
  • चार मूर्ति चौक से कैपिटल एथेना
  • चार मूर्ति से मिलक लच्छी फिर चार मूर्ति पुलिस चौकी
इन रूटों पर मेट्रो फीडर बसें चलाने के बारे में लोगों से पूछा गया तो उन्‍होंने बताया कि इससे आवागमन करने में सहूलियत मिलेगी साथ ही साथ ही उनके समय में भी काफी बचत होगी। आपको बता दें कि फिलहाल बसों में टिकट के किराए को लेकर कंपनी से अभी कोई अपडेट जारी नहीं किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited