Noida News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहन भार कम करने की तैयारी, यमुना किनारे बनेगा नया राजमार्ग

Noida News: नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से भीड़ को कम करने के लिए नए राजमार्ग के निर्माण की योजना बनाई जा रही है। इसके प्रारंभिक डिजाइन को 15 जनवरी को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Noida Authority is Planning for New Parallel Highway to Decongest Noida Greater Noida Expressway

नोएडा-ग्रेटर नोएडा पर भीड़ कम करने के लिए बनेगा नया राजमार्ग

Noida News: नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को पार करने के लिए एक नए राजमार्ग का निर्माण करने की योजना तैयार की जा रही है। दरअसल, नोएडा हवाई अड्डा बनने के बाद और बढ़ती कॉर्पोरेट जनसंख्या उपस्थिति को देखते हुए नए राजमार्ग बनाने की योजना का निर्माण किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार नोएडा प्राधिकरण, राइट्स, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और सिंचाई विभाग के एक संयुक्त प्रायस से यमुना के किनारे पर एक नया एक्सप्रेसवे के लिए अध्ययन किया गया और उसको लेकर निष्कर्ष निकाला गया है।
इन नए एक्सप्रेसवे को बनाने का मुख्य कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के लिए एक बाईपास के रूप में तैयार करना है। इसके माध्यम से भीड़भाड़ को कम किया जा पाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार इस एक्सप्रेसवे का प्रारंभिक डिजाइन को अंतिम रूप 15 जनवरी तक दिए जाने की पूरी उम्मीद है।

कहां से शुरू होगा नया एक्सप्रेसवे

जानकारी के अनुसार नए एक्सप्रेसव 32 किलोमीटर का होगा और इसके यमुना पुश्ता रोड के साथ बनाया जाएगा। ये पुश्ता रोड दिल्ली सीमा के कालिंदी कुंज सेक्टर 94 से लेकर ग्रेटर नोएडा सेक्टर 150 तक फैला होगा। इतना ही नहीं इस एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे के साथ कनेक्टिविटी लिंक भी किया जाएगा। नए नोएडा एयरपोर्ट के बढ़ने वाले यातायात को देखते हुए और उसे प्रभावित करने के लिए इस एक्सप्रेसवे की योजना का निर्माण किया जा रहा है।

नए एक्सप्रेसवे योजना

बता दें कि इस नए एक्सप्रेसवे की योजना को तैयार करने के लिए नवंबर 2023 में एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक के बाद एनएचएआई, सिंचाई विभाग और राइट्स के अधिकारियों की एक समिति ने 29 दिसंबर को एक सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण में उन्होंने यमुना के किनारे नए एक्सप्रेसवे के लिए अध्ययन किया। इस संदर्भ में एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एनएचएआई द्वारा भूमि की आवश्यकता पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। इस रिपोर्ट के माध्यम से निर्धारित किया जा सकेगा कि इन हिस्सों को ऊंचा किया जाना चाहिए की नहीं। इसके साथ ही सिंचाई विभाग द्वारा सड़क के आयाम और भूमि की उपलब्धता पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। वहीं अधिकारी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि इस नए एक्सप्रेसवे के लिए डिजाइन और लागत का अनुमान राइट्स द्वारा तैयार किया जाएगा।

इन सेक्टरों में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

नए एक्सप्रेसवे को लेकर अनुमानित तौर पर कहा जा रहा है कि ये नया मार्ग नदी के किनारे बसे आवासीय सेक्टर, जिसमें सेक्टर 128, 135, 150, 151 और 168 और ग्रेटर नोएडा शामिल है, कि निर्बाध कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
फरीदाबाद और दिल्ली जाने वाले को मिलेगा लाभ
मिली जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस के दोनों सिरों पर दो रोटरी का निर्माण किया जाएगा। पहले रोटरी का निर्माण कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन के समीप होने की उम्मीद है। इससे न केवल नोएडा एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को बल्कि फरीदाबाद और दिल्ली की ओर जाने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। उसके बाद बनने वाली दूसरी रोटरी का निर्माण सेक्टर 150 पर किया जाएगा, जिसके माध्यम से क्लोवरलीफ इंटरचेंज से यमुना एक्सप्रेसवे तक पहुंच बढेगी।
नए एक्सप्रेसव पर क्या बोले नोएडा सीईओ
नए एक्सप्रेसवे की योजना पर नोएडा के सीईओ लोकेश एम ने कहा कि "हम एनएचएआई के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं, और सड़क निर्माण की प्रकृति - चाहे ऊंची हो या मौजूदा सड़क का विस्तार और मरम्मत शामिल हो - उपलब्ध फंडिंग विकल्पों पर निर्भर करेगी।" इसके साथ उन्होंने एनएचएआई द्वारा इस परियोजना को वित्त पोषित करने की उम्मीद जताई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited