छिजारसी के जाम से मिलेगी मुक्ति, नए फ्लाईओवर से सीधे NH-9 पर पहुंच जाएंगे नोएडावासी

नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि नोएडा अथॉरिटी FNG पर छिजारसी गांव के पास एक फ्लाईओवर बनाने की योजना बना रही है। इससे यहां लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी और लोग आसानी से NH9 पर पहुंच पाएंगे।

Chhijarsi Flyover

छिजारसी में बनेगा फ्लाईओवर, Photo Credit - AI

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को NH9 पर पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए तमाम व्यवस्था प्राधिकरण कर रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शाहबेरी गांव में लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए यहां एलिवेटिड रोड बनाने की योजना है, ताकि लोग आसानी से NH9 पर पहुंच सकें। इसी तरह नोएडा में छिजारसी गांव में भी लोगों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है। निर्माणाधीन फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (FNG) मार्ग का एक सिरा छिजारसी गांव के पास NH9 से मिलता है। यहां अक्सर जाम की वजह से यात्रियों को परेशानी होती है। अब इसका समाधान छिजारसी में एक फ्लाईओवर बनाकर किया जाएगा।
हिन्दी दैनिक अखबार हिंदुस्तान के अनुसार नोएडा अथॉरिटी ने छिजारसी गांव के पास फ्लाईओवर बनाने की तैयारी एक बार फिर से शुरू कर दी है। अथॉरिटी ने यहां पर सर्वे भी कर लिया है और अब डीपीआर तैयार करवाई जाएगी। छिजारसी में FNG के दोनों ओर बड़ी संख्या में दुकानें मौजूद हैं। इसके अलावा छिजारसी गांव से पास के सेक्टर 63, 62 आदि में काम करने वाले लोग भी बड़ी संख्या में सड़क पार करते हैं, जिसके कारण जाम लग जाता है। यहां साप्ताहिक बाजार और सब्जी मंडी लगने से भी यातायात बाधित होता है। इसके अलावा छिजारसी में सड़क पर अतिक्रमण व गड्ढों की वजह से भी यहां जाम की स्थिति बनी रहती है।
अधिकारियों के अनुसार FNG पर छिजारसी से बहलोलपुर तक करीब 8.945 किमी हिस्से में सड़क बनाने का काम पूरा हो चुका है। हरियाणा सरकार को अपने क्षेत्र में FNG पर कार्य शुरू करना है, जो कई वर्षों से लटका हुआ है। हरियाणा में इस हाईवे का काम पूरा होने पर गाजियाबाद और नोएडा से फरीदाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा। नोएडा अथॉरिटी अपने क्षेत्र में आने वाले छिजारसी में फ्लाईओवर बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है।
अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार छिजारसी में बनने वाला फ्लाईओवर करीब 700 मीटर लंबा होगा। इस फ्लाईओवर के बनने से वाहन NH9 से पर्थला गोलचक्कर की ओर आसानी से पहुंच पाएंगे, उन्हें छिजारसी के जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। फ्लाईओवर निर्माण के दौरान सड़क के दोनों ओर सर्विस लेन बनाकर नीचे के ट्रैफिक को भी रास्ता दिया जाएगा। इस फ्लाईओवर के बन जाने से नोएडा में तैयार हो चुके FNG के हिस्से की उपयोगिता बढ़ेगी।
अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार छिजारसी के जाम से बचने के लिए वाहन चालक अभी सेक्टर 62 मॉडल टाउन से नोएडा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद वह सेक्टर 71 की ओर जाते हैं, जिससे फोर्टिस अस्पताल के सामने वाली सड़क पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है। छिजारसी का फ्लाईओवर बनने से यहां जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited