Noida Airport: जल्द खत्म होगा इंतजार, नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान का समय आया नजदीक; पढ़ें पूरी खबर

Noida Jewar Airport: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के रनवे का निर्माण पूरा हो गया है। अब इसके फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। फिनिशिंग पूरी होने के बाद यहां से ट्रायल रन की तैयारी की जाएगी।

Noida Jewar Airport Runway work completed trial flight will start from June

नोएडा एयरपोर्ट से जल्द ट्रायल फ्लाइट भरेंगी उड़ान

Noida Jewar Airport: उत्तर प्रदेश के नोएडा में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसे पूरा कर अक्टूबर तक शुरू करने की तैयारी है। इस बीच मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा एयरपोर्ट के पहले रनवे का कार्य पूरा हो गया है। फिनिशिंग कार्य के बाद उड़ानों के ट्रायल रन की तैयारी की जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि इस रनवे पर प्रतिदिन करीब 50 विमान उड़ान भर सकते हैं। आइए आपको बताएं कब से शुरू होगी ट्रायल उड़ान की प्रक्रिया।

पहला रनवे बनकर हुआ तैयार

नोएडा एयरपोर्ट के प्रथम चरण का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है, जिसमें पहला रनवे बनकर तैयार है। जानकारी के अनुसार, इस रनवे कि लंबाई 3900 मीटर की है। रनवे तैयार होने के बाद यहां लाइट और अन्य आवश्यक उपकरणों को लगाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को जून से पहले पूरा किया जाएगा, ताकि ट्रायल रन की शुरुआत की जा सकें। बता दें कि एयरपोर्ट के प्रथम चरण को पूरा करने के लिए 10056 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया था। तय इस बजट में से अभी तक के सारे कार्य पर 73 प्रतिशत बजट यानी करीब 7371 करोड़ रुपेय खर्च किए जा चुके हैं। आइए अब आपको बताएं नोएडा एयरपोर्ट पर ट्रायल उड़ानों की शुरुआत कब होगी।

इस दिन से शुरू होगी ट्रायल उड़ान

नोएडा एयरपोर्ट के रनवे के फिनिशिंग का कार्य पूरा होने के बाद ट्रायल रन की शुरुआत लोकसभा चुनाव 2024 के बाद जून से होगी। ट्रायल रन के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद उड़ान को सिंतबर से प्रस्तावित किया जाएगा। जैसा की आपको अभी बताया गया है कि एयरपोर्ट का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। इसके आधार पर शेष 20 प्रतिशत कार्य के भी जल्द पूरा होने की संभावना है। उम्मीद है कि ये कार्य भी तय डेडलाइन से पहले पूरा हो जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल करीब 12 लाख यात्री इस एयरपोर्ट से उड़ान भर सकेंगे और करीब 92,400 विमानों का हर साल संचालन किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited