Noida Metro: बॉटेनिकल गार्डन से जुड़ेगी एक्वा लाइन, पांच साल में तैयार होगा नया मेट्रो रूट

नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन को बॉटेनिकल गार्डन से जोड़ने की तैयारी हो रही है। इसके लिए मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा। जिसे पूरा होने में पांच साल का समय लगेगा। इसके बनने से दिल्ली-एनसीआर से नोएडा जाना आसान हो जाएगा।

Noida Metro

बॉटेनिकल गार्डन से जुड़ेगी एक्वा लाइन (फोटो साभार - ट्विटर)

Noida Metro: नोएडा से दिल्ली-एनसीआर जाने का रास्ता आसान होने वाला है। इसके लिए बॉटेनिकल गार्डन से एक नए रूट पर मेट्रो चलाई जाएगी। बॉटेनिकल गार्डन को एक्वा लाइन से जोड़ा जोड़ा जाएगा। एक्वा लाइन के विस्तार के लिए बॉटेनिकल गार्डन को नोएडा सेक्टर-142 से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 11.56 किमी लंबा कॉरिडोर बनाया जाएगा। जिसकी लागत 2254.35 करोड़ होगी। इस कॉरिडोर को बनकर तैयार होने में पांच साल का समय लगेगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी डीएमआरसी ने एनएमआरसी को एक डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करके दी है। इस मेट्रो कॉरिडोर के बनने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-एनसीआर के किसी भी कोने में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

बॉटेनिकल गार्डन बनेगा बड़ा इंटरचेंज स्टेशन

इस मेट्रो कॉरिडोर पर आठ स्टेशन होंगे, जिनमें बॉटेनिकल गार्डन के अलावा नोएडा सेक्टर-44, नोएडा ऑफिस, नोएडा सेक्टर-97, नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर-108, नोएडा सेक्टर-93, पंचशील बालक इंटर कॉलेज और नोएडा सेक्टर-142 स्टेशन शामिल होंगे। इनमें में से नोएडा सेक्टर-142 का स्टेशन पहले से बना हुआ है। डीपीआर के अनुसार इस मेट्रो कॉरिडोर के बनने के बाद दिल्ली की ब्लू और मजेंटा लाइन नोएडा की एक्वा लाइन से जुड़ जाएंगी। जिसके बाद बॉटेनिकल गार्डन एक बड़े इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन के तौर पर काम करेगा। वर्तमान में यहां पर ब्लू और मजेंटा लाइन का इंटरचेंज होता है।

पांच साल में बनेगा नया मेट्रो कॉरिडोर

डीएमआरसी द्वारा भेजी गई डीपीआर को एनएमआरसी की ओर से नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा, जहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे एनएमआरसी बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। जिसके बाद इसे यूपी और केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर की मंजूरी में एक साल का समय लगेगा। जिसके बाद कॉरिडोर बनाने के लिए टेंडर निकाल कर एजेंसी चुनी जाएगी। तब जाकर इसका निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। जिसे पूरा होने में चार साल का समय लगेगा और इस पूरी प्रक्रिया में पूरे पांच साल लग जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited