Noida News: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने को मिली हरी झंडी, स्टैंडर्ड डिजाइन के लिए खर्च होंने इतने करोड़

नोएडा के सेक्टर 123 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के प्रथम फेज के निर्माण को अब हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Noida Sport Complex

नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

तस्वीर साभार : IANS

नोएडा: एनसीआर के जिलों में बेहतर सुविधाएं देने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। हाईवे-ओवरब्रिज समेत कई सौगात मिलने के बाद सेक्टर 123 में प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के प्रथम फेज के निर्माण को अब हरी झंडी दे दी है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यहां दो फेज में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। दोनों ही फेज में 74-74 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार तैयार किया जाएगा। इसका डिजाइन ओरायन आर्किटेक्ट कंपनी ने तैयार किया है, जिसे अप्रूवल मिल गया है।

सरकार का मास्टर प्लान

दरअसल, 2018 में एनजीटी ने सेक्टर-54 लैंड फिल साइट पर कूड़ा नहीं फेंकने का आदेश दिया। समस्या ये थी नोएडा से रोजाना निकलने वाले 650 मीट्रिक टन कूड़े को कहां डंप किया जाए। मास्टर प्लान में सेक्टर-123 के इस 9 हजार वर्गमीटर जमीन पर लैंड फिल साइट बनाने का निर्णय लिया गया और यहां भारी पुलिस फोर्स के साथ काम शुरू किया गया। इसका यहां की सोसाइटी और ग्रामीणों ने विरोध किया।

इंटरनेशनल मानकों पर आधारित होगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

मामले के तूल पकड़ने के बाद इसका स्थान बदलकर सेक्टर-145 किया गया। और गड्‌ढे को ढक दिया गया। 2018 के बाद से ये लैंड खाली थी। प्राधिकरण ने इस जमीन का भू प्रयोग बदला और इसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए यूज करने के लिए कहा गया। ऐसे में अब यहां इंटरनेशनल मानकों पर आधारित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण 26.65 एकड़ में किया जाएगा।

74 करोड़ रुपये होंगे खर्च

इससे पहले भी आर्किटेक्ट कंपनी ने सीईओ के सामने प्रजेंटेशन दिया था। इसमें संशोधन करने के लिए कहा गया। फिलहाल अब इसे फाइनल अप्रूवल मिल गया है और यहां जल्द काम शुरू होगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पहले फेज में 14.92 एकड़ क्षेत्र में निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पहले फेज में 10 सुविधाओं और एक्टिविटी का निर्माण किया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited