नोएडा पुलिस ने पकड़ा 'अकलमंद फरेबी', यूट्यूब से सीख लिया फर्जी क्यूआर कोड बनाना

Cyber Cheating: नोएडा की कोतवाली सेक्टर-24 पुलिस ने क्यूआर कोड से फर्जी बिल बनाकर धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से मोबाइल और स्कूटी बरामद की है।

NOIDA FRAUD

NOIDA FRAUD

मुख्य बातें
  • क्यूआर कोड से फर्जी बिल बनाकर धोखाधड़ी करने वाला गिरफ्तार
  • पुलिस ने आरोपी के पास से मोबाइल और स्कूटी बरामद की
  • आरोपी ने यूट्यूब से सीखा क्यूआर कोड बनाने का तरीका
Noida fraud: जैसे-जैसे तकनीक बढ़ रही है वैसे-वैसे ठगी के तरीके भी इजात हो रहे हैं। लोगों को सुविधा देने वाला क्यूआर कोड भी अब साइबर ठगों के निशाने पर है। ताजा मामला नोएडा में सामने आया है।उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर जिले की पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने एक शातिर को गिरफ्तार किया है। आरोपी फर्जी बिल बनाकर धोखाधड़ी करने में माहिर है। फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है। जानकारी के अनुसार, क्यूआर कोड से फर्जी बिल बनाकर धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को नोएडा की कोतवाली सेक्टर-24 पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान बिहार के मधुबनी के रहने वाले अमित कुमार के रूप में हुई है। दरअसल, एक शख्स ने कुछ दिन पहले एक ऑनलाइन सैलिंग एप पर मोबाइल बेचने का विज्ञापन डाला था। विज्ञापन देखने के बाद अमित कुमार सेक्टर-34 मेट्रो स्टेशन पहुंचा।
यहां आरोपी ने मोबाइल खरीदने की बात कही। अमित ने फर्जी क्यूआर कोड से भुगतान कर बिल दिखाया। बिल देखने के बाद पीड़ित को लगा की रकम खाते में ट्रांसफर हो गई है। पीड़ित ने जब घर पहुंचकर बैलेंस चेक किया तो ठगी का पता चला।
सामान खरीदने का झांसा देकर 64 हजार ठगे
आरोपी ने पूछताछ में बताया कि क्यूआर कोड से फर्जी बिल बनाना उसने यूट्यूब से सीखा था। इस तरह वह कई लोगों को ठग चुका है। आरोपी के पास से पुलिस ने मोबाइल और स्कूटी बरामद की है। वहीं, एक दूसरे मामले में साइबर ठगों ने एप पर सामान की खरीदने का झांसा दिया और महिला को 64 हजार रुपये का चूना लगा दिया। कोतवाली सेक्टर 20 पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। सेक्टर-29 निवासी वसुधा राजपूत ने पुलिस से शिकायत की है कि उन्होंने घर के कुछ पुराने सामान को बेचने के लिए सेलिंग एप पर विज्ञापन दिया था।
एप डाउनलोड कराकर निकाले 25 हजार रुपये
इसके बाद एक शख्स ने संपर्क किया और दोनों में सौदा तय हो गया। आरोपी ने ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा। इसके लिए आरोपी ने एक क्यूआर को भेजा था। वसुधा ने जैसे ही क्यूआर कोड को स्कैन किया तो खाते से 64 हजार रुपये निकल गए। इसके अलावा, एक अन्य मामले में साइबर ठगों ने एप डाउनलोड कराई और शख्स के खाते से 25 हजार रुपये उड़ा लिए। सेक्टर-31 स्थित निठारी गांव के रहने वाले मनोज ने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जानकारी लेने के लिए गूगल से कस्टमर केयर का नंबर लिया था। ठग ने स्टेटमेंट डाउनलोड कराने का झांसा देकर मोबाइल में एक एप डाउनलोड कराकर पैसे उड़ा दिए। साइबर ठगी के मामले आए दिन सामने आ रही हैं। ऐसे में पुलिस लगातार लोगों से सतर्क रहने की अपील कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited