कालिंदी कुंज रोड पर बंद होगी गाड़ियों की आवाजाही, वजह भी जान लें

सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है महीने की शुरुआत के साथ ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। कांवड़ यात्रा के लिए ट्रैफिक पुलिस और नोएडा प्राधिकरण द्वारा तैयारी की जा रही है। इस बीच कालिंदी कुंज रोड सात दिनों के लिए वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी।

Kalandi Kunj Road

कालिंदी कुंज रोड पर बंद होगी गाड़ियों की आवाजाही

श्रावण या सावन महीने की शुरुआत के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। कांवड़ यात्रा 22 जुलाई 2024 से शुरू होगी। इस बीच नोएडा प्राधिकरण और ट्रैफिक पुलिस ने कावड़ियों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण द्वारा कांवड़ियों के लिए जगह-जगह बिजली व्यवस्था बेहतर की जाएगी। सड़कों का सुधार किया जाएगा। उनके लिए शिविर बनाएं जाएंगे। दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस द्वारा 27 जुलाई से ओखला पक्षी विहार और कालिंदी कुंज के कुछ हिस्सों पर ट्रैफिक को प्रतिबंधित किया जाएगा। इस दौरान इस रास्ते पर वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी।

कालिंदी कुंज रोड रहेगा बंद

कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू होने वाली है। 24-25 जुलाई से नोएडा में कांवड़ियों का आना शुरू हो जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। डीसीपी अनिल कुमार यादव का कहना है कि 27-28 जुलाई के आसपास नोएडा से होकर आगे जाने वाले कांवड़ियों की संख्या बढ़ने की संभावना है, ऐसे में ओखला पक्षी विहार और कालिंदी कुंज के एक रास्ते को ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कालिंदी कुंज से दिल्ली से नोएडा की तरफ दो रास्ते आते हैं, इसमें से एक रास्ते को पूरी तरह से बंद किया जाएगा। दूसरा रास्ते पर वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी। जिस रास्ते को बंद किया जाएगा, उस पर कांवड़िए नोएडा से दिल्ली की ओर जाएंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

सड़क पार करने के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती

चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज रास्ते पर 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पुलिसकर्मी कांवड़ियों को सड़क पार करवाने के लिए ट्रैफिक को रोकने का कार्य करेंगे। इसके अलावा शहर के अन्य स्थानों और रास्तों पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगातार गश्त की जाएगी।

सड़कों का होगा सुधार

कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले नोएडा प्राधिकरण द्वारा कांवड़ियों के रूट पर टूटी हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। साथ ही जिन रूटों पर स्ट्रीट लाइटें खराब हैं वहां बिजली की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। जगह-जगह अस्थाई शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। इसमें 5 अस्थाई शौचालय की व्यवस्था ओखला पक्षी विहार रास्ते पर होगी। कावड़ियों के रूट पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण तैयारी में जुटा हुआ है।

अस्थाई पुलिस चौकी और कांवड़ शिविर

ओखला पक्षी विहार रास्ते पर दो और पूरे शहर में एक दर्जन से अधिक कांवड़ शिविर बनाए जाएंगे। कावड़ियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करने पड़े इसे ध्यान में रखते हुए ओखला पक्षी विहार रास्ते पर DND ब्रिज के नीचे अस्थाई पुलिस चौकी बनाई जाएगी। इस पुलिस चौकी में 2 दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। उसके अलावा कोतवाली एरिया की पुलिस भी कांवड़ शिविर की देखरेख का कार्य करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited