कल से शुरू होगा एलिवेटेड सड़क की मरम्मत का काम, 3 महीने झेलना होगा महाजाम

नोएडा में एलिवेटेड सड़क जगह-जगह से उखड़ गई है। रविवार 7 अप्रैल से यहां पर मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिसके अगले तीन महीने में पूरा होने की उम्मीद है। लेकिन यह तीन महीने यहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए भारी जाम की मुसीबत लेकर आ सकते हैं। जानें -

elevated road noida

नोएडा एलिवेटेड रोड

गर्मियां तो बढ़ ही रही हैं। हर किसी की चाहत होती है कि जल्दी से घर या दफ्तर पहुंच जाएं तो सुकून मिले। लेकिन नोएडा के लोगों के लिए अगले तीन महीने सुकून भरे नहीं बल्कि जाम से जूझने वाले होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां एलिवेटेड रोड पर मरम्मत का काम कल यानी रविवार 7 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इस मरम्मत के काम के कारण इस रोड से जाने वाले और इसके वैकल्पिक मार्गों पर अगले तीन महीने महाजाम के लिए तैयार रहें। डीसीपी यातायात नोएडा अनिल यादव ने शुक्रवार को बताया कि प्राधिकरण एलिवेटेड सड़क पर मरम्मत कार्य शुरू कर रहा है। इसके मद्देनजर वाहनों के रास्तों में बदलाव की योजना तैयार कर ली गई है। ताकि लोग जाम में न फंसे। डीसीपी भले ही दावा कर रहे हों, लेकिन नोएडा के दो अलग-अलग छोरों को जोड़ने वाले इस एलिवेटेड सड़क के बंद होने से जाम की समस्या होनी तय है।
एलिवेटेड सड़क नोएडा में सेक्टर 28, विश्व भारती स्कूल के सामने से सेक्टर-61 गुफ्लेक्स कंपनी के सामने तक 4.9 किमी लंबी सड़क है। इस एलिवेटेड सड़क के आने-जाने वाले दोनों हिस्सों की सड़क उखड़ रही है। अधिकारियों के अनुसार पहले सेक्टर-18 से सेक्टर-61 की ओर आने वाली सड़क की मरम्मत पहले हो रही है। सड़क खराब होने की वजह से गाड़ियों की आवाजाही में दिक्कत हो रही है, इसलिए इसकी मरम्मत का फैसला लिया गया है।
मरम्मत कार्य को देखते हुए एलिवेटेड सड़क को आने-जाने वाले वाहनों के लिए पूरी तरह से बंद रखने का फैसला लिया गया है। एलिवेटेड सड़क बंद होने के कारण गाड़ियों को एलिवेटेड के नीचे से जाना होगा या किसी अन्य वैकल्पिक मार्ग को चुनना होगा। मरम्मत के इस कार्य को पूरा होने में लगभग 3 महीने का समय लगेगा, इस दौरान नीचे के रास्तों में जाम लगने की आशंका है।
नोएडा प्राधिकरण का कहना है कि लड़क की परत को उखाड़कर नए सिरे से बिटुमिन बिछाकर नई परत डाली जाएगी। प्राधिकरण ने इस मरम्मत कार्य के लिए वाहनों के रास्ते में बदलाव के लिए ट्रैफिक पुलिस से मंजूरी मांगी थी। शुक्रवार, सुबह और शाम को ट्रैफिक पुलिस ने रूट का जायजा लेकर ट्रायल भी किया था।

ये भी है एक विचार

एक तरफ तो कहा जा रहा है कि दोनों तरफ की सड़क को बंद किया जाएगा। दूसरी तरफ अन्य विकल्प भी तलाशे जा रहे हैं। एक विकल्प ये है कि एलिवेटेड सड़क के एक हिस्से को पूरी तरह से बंद करके, दूसरे हिस्से में वाहनों को चलाया जाए। इस विकल्प पर भी पुलिस अधिकारी अभी विचार कर ही रहे हैं। अगर एक लेन में वाहन चलाने का विकल्प भी चुना जाता है तो भी आपको जाम की समस्या से तो जूझना ही पड़ेगा।

दो चरणों में काम कराया जाएगा

बताया जा रहा है कि सेक्टर-18 से सेक्टर-61 की तरफ मरम्मत का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरणें सेक्टर-24 में NTPC के सामने तक ही मरम्मत का कार्य किया जाएगा। ऐसे में सेक्टर-18 की ओर से आने वाले वाहन सेक्टर-24 NTPC लूप पर चढ़कर सेक्टर-61 की ओर जा सकेंगे। इसी तरह से NTPC से सेक्टर-61 की ओर का काम भी किया जाएगा। इस दूसरे चरण में सेक्टर-18 की ओर से वाहन एलिवेटेड रोड पर चढ़ेंगे और सेक्टर-31,25 चौराहे पर लूप से उतारकर एलिवेटेड के नीचे से सेक्टर-61 की ओर भेजा जाएगा।
सेक्टर-61 से सेक्टर-18 की ओर काम शुरू होने पर पहले चरण में वाहनों को सेक्टर-31, 25 के पास बने लूप से एलिवेटेड पर चढ़ाया जाएगा। दूसरे चरण में वाहन सेक्टर-61 से ही सीधे एलिवेटेड पर चढ़ पाएंगे और सेक्टर-33 में इस्कॉन टेंपल के पास बने लूप से उन्हें नीचे उतारा जाएगा।

यहां रास्ता पूरी तरह से बंद

एलिवेटेड सड़क की मरम्मत के कार्य के कारण सेक्टर -31,25 चौराहे पर जाम लग सकता है। यहां जान न लगे, इसके लिए भी यातायात पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। सेक्टर 25ए मोदी मॉल चौराहे से सीधे सेक्टर-31,25 चौराहा होते हुए सीधे एमपी-3 रास्ते या सेक्टर-31 निठारी की तरफ रास्ता बंद रहेगा। मोदी मॉल चौराहे से आने वाले वाहनों को पहले पाएं मुड़ना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited