Noida Traafic Jam: जाम के झाम से मुक्त होंगे नोएडा-दिल्लीवासी, जानिए अथॉरिटी ने बनाया है कैसा प्लान?

नोएडा एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को सहूलियत मिलने वाली है। अब सेक्टर-14 प्रवेश द्वार से महामाया फ्लाई ओवर तक सड़क के दोनों तरफ एक-एक लेन और बढ़ाया जाएगा।

Noida Traafic Jam

नोएडा एक्सप्रेस-वे

नोएडा: शहर में वाहनों की बढ़ती तादात से सड़कों पर बोझ बढ़ता जा रहा है। लिंक रोड के अलावा अब बड़ी और चौड़ी सड़कें भी वाहनों के बोझ तले दबती जा रही हैं। लिहाजा, जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नोएडा सेक्टर-14 प्रवेश द्वार से महामाया फ्लाई ओवर तक दोनों तरफ एक-एक लेन और बढ़ाया जाएगा। नोएडा एक्सप्रेस-वे की यह दूरी करीब चार किलो मीटर की बताई जा रही है। इस हाईवे के दोनों किनारे आठ किलोमीटर का पैच है। अब सेक्टर-14 ए व 15-ए के बाहर बने फुटपाथ की चौड़ाई पर काम कर उसे चौड़ा किया जाएगा। अभी सेक्टर-14 चिल्ला बार्डर से महामाया फ्लाई ओवर तक तीन-तीन लेन की सड़क है। सड़क की चौड़ाई को बढ़ाने के लिए प्राधिकरण कार्यालय की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे थे। पहले प्रपोजल में कंपनी में तीन विकल्प दिए थे। इसी में से लेन बढ़ाने वाले विकल्प को चुना गया है।

एक लेन बढ़ाया जाएगा

सड़क चौड़ीकरण के लिए टीपीए इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेट कंपनी को कंसलटेंट के रूप में चयनित कर सड़क का सर्वे कराया गया है, जिसमें जाम समेत अन्य समस्याओं से निजात पाने के लिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया। ऐसे में महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-14ए स्थित प्रवेश द्वार तक सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए फुटपाथ को खत्म कर और पेड़ों को काटा जाएगा या शिफ्ट कर एक लेन को बढ़ाया जाएगा।

बाटलनेक बनता है जाम का कारण

दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक, दिल्ली से डीएनडी होकर लूप के जरिये एक्सप्रेस-वे पर जो ट्रैफिक जाता है, वह लूप से उतरते ही जाम का कारण बनता है। साथ ही सेक्टर-18 से दिल्ली जाने के लिए फ्लाईओवर से उतरते ही बाटलनेक बनता है, जिससे जाम की स्थिति रहती है। अभी दिल्ली से यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा, बुलंदशहर, लखनऊ जाने के लिए वाहन चिल्ला बॉर्डर से सीधे महामाया फ्लाईओवर पार कर एक्सप्रेस-वे पर चढ़ते हैं। चिल्ला बॉर्डर से एक्सप्रेस-वे तक पहुंचने महज पांच मिनट का समय लगना चाहिए, लेकिन यहां बाटलनेक के चलते पांच मिनट की दूरी तय करने में 30 मिनट तो कभी कभार एक घंटे तक लग रहे है। लिहाजा, चौड़ीकरण से लोगों को बड़ी सहूलियत मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited