नोएडा और गाजियाबाद में 20 दिनों तक नहीं होगी गंगाजल की आपूर्ति, इस वजह से लिया गया फैसला

नोएडा और गाजियाबाद में अगले 20 दिनों तक गंगाजल की आपूर्ति बंद रहेगी, क्योंकि गंगनहर की सफाई होनी है, जिस वजह से यह फैसला लिया गया है। इस दौरान जल आपूर्ति करने लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाई गई है।

gangajal

फाइल फोटो।

नोएडा और गाजियाबाद में रविवार से अगले 20 दिनों तक गंगाजल की आपूर्ति नहीं हो पाएगी। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा हरिद्वार में ऊपरी गंगा नहर पर सफाई का कार्य किया जाएगा, जिस वजह से 20 दिनों के लिए नोएडा और गाजियाबाद को गंगा जल की आपूर्ति बंद कर देगा। अधिकारियों ने बताया कि गंगाजल की आपूर्ति 13 अक्टूबर से बंद हो जाएगी। उन्होंने बताया कि बंद के दौरान पानी की कोई कमी नहीं होगी, क्योंकि प्राधिकरण ने इसकी व्यवस्था कर ली है।

लोगों को सताने लगी चिंता

पानी की आपूर्ति ठप होने से लोगों को डर है कि इससे पानी की कमी और बढ़ जाएगी, क्योंकि शहर के कई हिस्सों में पिछले कुछ महीनों से पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

कई जिलों में भेजा जाता है पानी

आपको बता दें कि हरिद्वार में ऊपरी गंगा नहर मुख्य स्रोत है और वहां से पानी को गाजियाबाद में सिद्धार्थ विहार और प्रताप विहार प्लांटों में भेजा जाता है, जिसके बाद दोनों शहरों को गंगाजल की आपूर्ति की जाती है। यह नहर 292 किलोमीटर तक फैली है और उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को पानी उपलब्ध कराती है।

सफाई के चलते लिया गया फैसला

यूपी जल निगम के मुकेश वर्मा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मानसून के बाद, नहर का निरीक्षण किया जाता है। सामान्य तौर पर यह काम सितंबर में किया जाता है, क्योंकि गंगनहर में गाद जम जाती है, जिसे हर साल साफ करना पड़ता है और नहर की सफाई के लिए हर साल नहर को बंद कर दिया जाता है।
इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है। अब ऐसे में पानी की आपूर्ति बंद होने से लोगों को कई तरह की दिक्कतें आएंगी। अधिकारियों ने कहा कि हमने नोएडा प्राधिकरण को पहले ही इसकी सूचना दे दी है और पानी की आपूर्ति करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नोएडा (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited