चाकचौबंद होगी Greater Noida की सुरक्षा व्यवस्था, शहर में लगेंगे 2700 से अधिक CCTV कैमरे, बदमाशों का बच पाना होगा मुश्किल

Greater Noida News: आपराधिक वारदातों और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को रोकने के लिए, प्राधिकरण द्वारा शहर में 2700 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर बनाने के लिए इसका कंट्रोल रूम प्राधिकरण के ऑफिस में बनाया जाएगा।

Greater Noida

चाकचौबंद होगी ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्य बातें
  • बेहतर होगी ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्यवस्था
  • शहर में लगेंगे 2739 सीसीटीवी कैमरे
  • अपराध और यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगी लगाम
Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर बनाना के लिए अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी की जा रही है। शहर में कैमरे लगे होने से दंगाईयों, आपराधिक वारदात और अन्य घटनाओं की रियल टाइम जानकारी मिल पाएगी। इतना ही नहीं सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद बनाने के लिए ड्रोन कैमरे से भी शहर की निगरानी करने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार, शहर में कैमरे लगाने का कार्य अक्टूबर महीने से शुरू किये जाने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

मिली जानकारी के अनुसार, शहर में 2739 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनका कंट्रोल रूम प्राधिकरण के ऑफिस में होगा। ताकि शहर की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बन सके। बता दें कि प्राधिकरण द्वारा इस कार्य के लिए आगे आई कंपनियों से 700 से अधिक सवाल किए गए हैं। इनके जवाबों के अनुसार रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बता दें कि आवासीय सेक्टरों और आरडब्ल्यूए और औद्योगिक सेक्टरों में पहले से लगाए गए कैमरों को भी प्राधिकरण के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

सेफ सिटी परियोजना के तहत लगेंगे CCTV कैमरे

प्राधिकरण द्वारा सेफ सिटी परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। इस कार्य को सफल बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली की भी सहायता ली जाएगी। जानकारी के अनुसार, सेफ सिटी परियोजना, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और निर्भया योजना के तहत शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मदद से बदमाशों के साथ-साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी।

360 स्थानों पर लगेगा कैमरा

प्राधिकरण लंबे समय से इस योजना पर कार्य कर रहा है। इसमें संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है। शहर में होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए औद्योगिक, आवासीय सेक्टरों के अलावा परी चौक, अमृत पुरम, एलजी गोल चक्कर, सूरजपुर, एंट्री प्वाइंट, सेक्टर पी-3, बाजारों समेत 360 स्थानों को कैमरा लगाने के लिए चिह्नित किया गया है। इन स्थानों में ऐसे स्थान शामिल हैं, जहां सबसे अधिक यातायात नियमों का उल्लंघन होता है या फिर आपराधिक गतिविधियां अधिक हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ग्रेटर नोएडा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited