जेवर एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले लगा अड़ंगा, नहीं जुड़ पाएगा Yamuna Expressway-ईस्टर्न पेरिफेरल

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ईस्टर्न पेरिफेरल (केजीपी) को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम अटक गया है। इंटरचेज के काम में 22 करोड़ रुपये का पेंच फंस गया है।

Yamuna Expressway

यमुना एक्सप्रेसवे

नोएडा: जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे के जुड़ने का फिर अटक गया है। जीरो पॉइंट से करीब 10 किलोमीटर दूर जगनपुर के पास बनने वाले इंटरचेज के काम में 22 करोड़ रुपये का पेंच फंस गया है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का यमुना एक्सप्रेसवे से अभी तक कोई लिंक नहीं है। इस वजह से इंस्टर्न पेरिफेरल पर आगरा जाने वाले वाहन चालको को करीब 20 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। साथ ही परी चौक और कासना के जाम से जूझना पड़ता है। उधर, सिरसा के पास ईस्टर्न पेरिफेरल का इंटरचेंज है। वाहन चालकों की परेशानी को देखते हुए दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए दनकौर क्षेत्र के जगनपुर गांव के पास इंटरचेंज बनाने का निर्णय लिया गया है।

22 करोड़ रुपये के लिए फंसा पेंच

जानकारी के मुताबिक, डेवलपर कंपनी ने इंटरचेंज में लगने वाली मिट्टी के लिए 22 करोड़ रुपये की डिमांड की थी, लेकिन एनएचएआई ने बजट बढ़ाने से इनकार कर दिया है। बड़ी मुश्किलों में किसानों से सुलह होने के बाद करीब छह माह पहले इंटरचेंज बनाने का काम फिर से शुरू हुआ था। इसके निर्माण में करीब 122 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। दावा किया जा रहा था कि एयरपोर्ट के शुरू होने तक इसे तैयार कर दिया जाएगा, लेकिन अब इंटरचेज के निर्माण में बजट का पेंच फंस गया है। दोनों ही एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए आठ लूप बनाने की योजना है।

एनएचएआई ने मना किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काम रुकने की वजह निर्माण कंपनी ने इंटरचेंज में मिट्टी डालने के लिए अतिरिक्त रकम खर्च होने की मांग पिछले दिनों रखी थी, जिसके तहत 22 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया। प्राधिकरण ने इस मांग को एनएचएआई को भेज दिया, लेकिन एनएचएआई ने अब इसे मानने से मना कर दिया है। इसको लेकर एनएचएआई ने बाकायदा पत्र भी भेजा है। हालांकि, प्राधिकरण काम को दोबारा शुरू कराने के लिए प्रयास में जुटे हुए हैं।

इंटरचेंज से होगी ये सहूलियत

फिलहाल, रुका हुआ काम अब कब शुरू होगा। इसकी जानकारी अधिकारी भी नहीं दे पा रहे हैं। अभी भी प्राधिकरण की ओर से कहा जा रहा है कि एयरपोर्ट के शुरू होने तक इसका पूरा तैयार होना संभव नहीं है, लेकिन एक साइड से 60 मीटर रोड को ईस्टर्न पेरिफेरल वे से जोड़ दिया जाएगा। वहीं, दूसरी साइड से 30 मीटर रोड को जोड़ दिया जाएगा, ताकि चढ़ने और उतरने वाले वाहनों को इन दोनों रास्तों के बनने से 20 किलोमीटर घूमकर आने का चक्कर बच जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited