UP News: अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, क्यूआर कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे टिकट

UP News: पूर्वोत्तर रेलवे अब यात्रियों को टिकट खरीदने की नई सुविधाएं देने जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर टिकट की लंबी लाइन में लगने की बजाए यात्री क्यूआर कोड और यूटीएस के माध्यम से खरीद सकेंगे टिकट।

North Eastern Railway Stations tickets can be purchased by scanning the QR code at these stations of UP

रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड का उपयोग कर खरीद सकेंगे टिकट

UP News: रेलवे स्टेशनों पर अक्सर लोगों को टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है, लेकिन अब ये परेशानी भी खत्म होने वाली है। पूर्वोत्तर रेलवे ने इस परेशानी का भी तोड़ निकाल लिया है। पूर्वोत्तर रेलवे अब यात्रियों को स्कैन एंड बाए (Scan and Buy) की सुविधा देने के लिए तैयार है। इस सुविधा के अनुसार अब लोगों को रेल यात्रियों को टिकट लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा। अपनी सुविधाओं को बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर रेलवे यूटीएस और क्यूआर कोड का प्रयोग करेगा, जिसके माध्यम से यात्री टिकट ले सकेंगे।

308 स्टेशनों पर होगी यूटीएस की सुविधा

जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे की ये सुविधा 308 स्टेशनों पर दी जाएगी। यहां यूटीएस मशीन लगाई जाएगी। लोग इस मशीन का प्रयोग कर अपने लिए टिकट खरीद सकेंगे। इसके अलावा 24 रेलवे स्टेशनों पर करीब 75 जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक और 261 स्टेशनों पर टिक बुकिंग एजेंट को तैनात किया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा यूपी के कुछ स्टेशनों पर भी यूटीएस मशीन लगाई जाएगी।

यूपी के इन स्टेशनों पर सुविधा उपलब्ध

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधा यूपी के लखनऊ, वाराणसी एवं इज्जतनगर मंडल पर स्थित स्टेशनों पर दी जा रही है। यहां यूटीएस मशीन लगाई गई है। इसके साथ ही लोग मोबाइल में यूटीएस ऐप का उपयोग कर टिकट ले रहे हैं।

क्यूआर कोड की मिलेगी सुविधा

यूटीएस मशीन के अलावा पूर्वोत्तर रेलवे ने टिकट लेने के लिए क्यूआर कोड की सुविधा भी यात्रियों को दी है। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा 146 स्टेशनों पर क्यूआर कोड लगाया गया है। इन स्टेशनों पर लोग क्यूआर कोड स्कैन कर आसानी से टिकट की बुकिंग कर पाएंगे। यूटीएस और क्यूआर कोड सुविधा के साथ पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों को टिकट वेंडिंग मशीन यानी एटीवीएम की सुविधा भी दी है। जानकारी के अनुसार एटीविएम की सुविधा केवल 74 स्टेशनों पर है। इन स्टेशनों पर कुल 107 मशीनें लगाई गई है और 25 केंद्रों पर यात्री सुविधा केंद्र भी खोले गए हैं।

मेट्रो के जैसी सुविधा

जिस प्रकार मेट्रो में क्यूआर कोड और एटीवीएम की सुविधा रोज यात्रा करने वाले लोगों के लिए उपलब्ध है अब वैसी ही सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा लोगों को दी जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited