अब यात्रियों के लिए अगले साल जनवरी में ही खुल पाएगा इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी मेट्रो स्टेशन

मेट्रो हमारे शहरी जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गई है। बेंगलुरू के लोग लंबे समय से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक मेट्रो चलने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है। ऐसे में शहर वासियों का इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक मेट्रो का इंतजार और बढ़ गया है।

Namma Metro

मेट्रो ट्रेन

मेट्रो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा हो चुकी है। आधुनिक शहरों और महानगरों में मेट्रो यातायात का प्रमुख साधन है। कई शहरों में यह यातायात का प्रमुख साधन है और मेट्रो के बिना वहां के आम जनजीवन की कल्पना करने में भी डर लगता है। सरकारों का जोर मेट्रो के विस्तार पर है। ऐसे में मेट्रो से जुड़ी किसी भी खबर के प्रति लोग काफी सेंसिटिव रहते हैं। मेट्रो से जुड़ी ऐसी ही एक खबर हमारे पास है, चलिए जानते हैं -
जिस तरह से दिल्ली मेट्रो,दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए लाइफलाइन है, उसी तरह से नम्मा मेट्रो बेंगलुरूवासियों के लिए जरूरी है। बेगलुरू के वे लोग जो रोज एलेक्ट्रॉनिक्स सिटी का सफर करते हैं उनका मेट्रो का इंतजार अभी और लंबा हो गया है। यात्रियों को अभी सेंट्रल सिल्क बोर्ड और अन्य स्थानों पर कुछ महीने और भारी जाम से जूझना होगा। इसके बाद ही वह नम्मा मेट्रो में सवार होकर IT कॉरिडोर पर सफर कर पाएंगे।
ऐसा इसलिए क्योंकि बेंगलुरू मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) ने इस 19 किमी लंबे रूट पर ऑपरेशन की डेडलाइन बढ़ा दी है। पहले इस रूट पर इसी साल दिसंबर में कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू होने वाला था, जिसकी डेडलाइन बढ़ाकर अब 2025 कर दी गई है।

क्यों बढ़ी डेडलाइन

प्रश्न ये है कि इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक मेट्रो परिचालन की डेडलाइन बेंगलुरू मेट्रो ने क्यों बढ़ाई। इसके पीछे का कारण यह है कि कोलकाता आधारित टीटागढ़ रेल सिस्टम लिमिटेड (TRSL) की तरह से BMRCL को ट्रेनसेट मिलने में देरी हो रही है। BMRCL को उम्मीद थी कि टीटागढ़ की तरफ से पहली ट्रेन उन्हें अगस्त तक मिल जाएगी, लेकिन सुरक्षा और क्वालिटी से जुड़े मुद्दों के चलते यह संभव नहीं हो पाया।

कब मिलेंगी ट्रेनें

एक अधिकारी ने बताया कि अब टीटागढ़ से पहली ट्रेन इस साल अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में मिलने की उम्मीद है। जब 7-8 ट्रेनें मिल जाएंगी, तभी इस लाइन पर कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो पाएगा। उम्मीद है कि इस जनवरी 2025 में इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited