Delhi Odd Even: नहीं थम रहा पॉल्यूशन! दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए लागू हो सकता है ऑड-ईवन

Delhi Odd Even:धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार अभियान चला रही है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान की शुरुआत की।

Delhi Air Pollution

दिल्ली में प्रदूषण

मुख्य बातें
  • अगर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रहती है
  • तो दिल्ली सरकार ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू कर सकती है
  • इस फॉर्मूले के तहत सड़कों पर वाहनों की संख्या निर्धारित कर दी जाती है

Delhi Odd Even: राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण और यमुना प्रदूषण के मुद्दे को लेकर राज्य की आप सरकार पर भाजपा-कांग्रेस लगातार हमलावर है। गुरुवार को जहां भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आईटीओ स्थित छठ घाट पर यमुना में डुबकी लगाई, वहीं 21 अक्टूबर को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव कालिंदी कुंज स्थित यमुना घाट का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे।

भाजपा-कांग्रेस की ओर से लगातार दिल्ली सरकार पर दिल्ली की जनता को ठगने का आरोप लगाया जा रहा है। हालांकि, दिल्ली सरकार 21 सूत्री विंटर एक्शन प्लान के तहत काम कर रही है।

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "इस समय राजनीति से बचना चाहिए क्योंकि राजनीति करने से दिल्ली का प्रदूषण कम नहीं होगा। सभी के सहयोग से ही दिल्ली में प्रदूषण कम किया जा सकता है।" उन्होंने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के लिए भाजपा की पड़ोसी राज्यों की सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है।

प्रदूषण पर दिल्ली सरकार खुद का बचाव कर रही है। लेकिन, दिल्ली की हवा लगातार खराब श्रेणी में बनी हुई है। गुरुवार को पटपड़गंज में एक्यूआई 310, नेहरू नगर में 313, आनंद विहार में 363, विवेक विहार में 334 और मंदिर मार्ग में 317 दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- Delhi Air Pollutions: दिल्ली सरकार का दावा, दशहरे के बाद भी साफ है दिल्ली की हवा

आने वाले दिनों में अगर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रहती है तो दिल्ली सरकार ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू कर सकती है। इस फॉर्मूले के तहत सड़कों पर वाहनों की संख्या निर्धारित कर दी जाती है जिससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सके। ऑड-ईवन लागू होने पर सड़कों पर ऑड वाले दिन ऑड नंबर की गाड़ियां चलती हैं और ईवन वाले दिन ईवन नंबर की गाड़ियां ही चलती हैं। माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार दीपावली के बाद इसे शुरुआती तौर पर एक सप्ताह के लिए लागू करेगी। आगे इस पर मिलने वाले रिस्पॉन्स के आधार पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की विदाई, सर्दी की दस्तक; सुबह-सुबह छाया रहेगा कोहरा

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली में एक्यूआई लगातार खराब श्रेणी में बनी हुई है। हालांकि, हमने कृत्रिम वर्षा के लिए लगातार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को भी पत्र लिखा है। एलजी से भी इस पर चर्चा की है क्योंकि दिल्ली में हालात खराब होते हैं तो पायलट प्रोजेक्ट के तहत कृत्रिम वर्षा कराई जा सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। शहर (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited