Uttar Pradesh News: बिजली चोरों के लिए योगी सरकार का शानदार ऑफर, यहां देखें स्कीम की डिटेल्स

OTS Scheme in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू की ओटीएस योजना। योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया तीन चरणों में 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित जाएगी। इस योजना का लाभ बिजली चोरी के आरोप में पकड़े गए लोगों को भी मिलेगा।

Uttar Pradesh News

योगी सरकार का यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए शानदार ऑफर लाई है।

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) की शुरुआत कर दी है। इसे योजना के तहत उपभोक्ता अपना बकाया बिजली का बिल आसानी से भर सकते हैं। योजना की शुरुआत आज, 8 नवंबर से की जा रही है, जो की 31 दिसंबर तक चलेगी।
यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए ओटीएस योजना का आयोजन तीन चरणों में किया जाएगा। सबसे पहले चरण में रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ताओं को सबसे अधिक लाभ प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार पहले चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगी, दूसरी चरण के रजिस्ट्रेशन 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक और तीसरे चरण के ओटीएस रजिस्ट्रेशन 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा।

ओटीएस में रजिस्टर वालो को मिलेगा ये फायदा

ओटीएस योजना में पहले और दूसरे चरण में एक किलोवाट तक भार वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज 100 प्रतिशत माफ किया जाएगा। वहीं तीसरे चरण में रजिस्टर करने वाले उपभोक्ताओं को 80 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी। सरचार्ज में कितने प्रतिशत की छूट एक उपभोक्ता को प्राप्त होगी ये इस बात पर निर्भर करता है कि भुगतान कितनी किस्तों में किया जाएगा।
30 नवंबर तक पूरा भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 90 प्रतिशत सरचार्ज की छूट मिलेगी, तीन किस्तों में भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 80 प्रतिशत की छूट और छह किस्तों में भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 70 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी। दूसरे चरण में रजिस्टर कर 15 दिसंबर तक बिजली के बिल का भुगतान करने वाले लोगों को 80 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा तो वहीं तीन किस्तों में भुगतान करने वालों को 70 प्रतिशत का लाभ प्राप्त होगा। दूसरे चरण में जो उपभोक्ता छह किस्तों में बकाया बिजली के बिल का भुगतान करेंगे उन्हें केवल 60 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
तीसरे और अंतिम चरण यानी 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक एक बार में बिजली के बिल का पूरा भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 70 प्रतिशत की छूट, तीन किस्तों में भुगतान करने वालों को 60 प्रतिशत और छह किस्तों में भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी।

3 किलोवाट से अधिक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को मिलेगा ये लाभ

1 किलोवाट के बाद 3 किलोवाट या उससे अधिक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को भी ओटीएस योजना का लाभ मिलेगा। हालांकि उनको मिलने वाला लाभ चरणों और किस्तों के आधार पर 60 प्रतिशत से शुरू होगा। 8 से 30 नवंबर तक एकमुश्त बकाया बिल का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 60 प्रतिशत और तीन किस्तों में भुगतान करने वालों को 50 प्रतिशत का लाभ मिलेगा। वहीं निजी उपभोक्ताओं को एक बार पूरी बकाया राशि का भुगतान करने पर सरचार्ज में 50 प्रतिशत और तीन किस्तों में 40 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

किसानों और घरेलु उपभोक्ताओं का विशेष ध्यान

ओटीएस योजना में किसानों और घरेलु उपभोक्ताओं का खास ध्यान रखा गया है। इसमें एलएमवी-1 (घरेलू), एलएमवी-2 (वाणिज्यिक), एलएमवी-4 (निजी संस्थान), एलएमवी-5 (निजी नलकूप) एवं एलएमवी-6 (औद्योगिक) विद्युत भार वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि में 100 से 40 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है।
बिजली चोरी आरोप में पकड़े गए लोगों के लिए बड़ा मौका
ओटीएस योजना के तहत बिजली चोरी के आरोप में पकड़े गए लोगों को भी एक अवसर प्रदान किया जाएगा। इस अवसर में वे राजस्व निर्धारण की 10 फीसदी राशि जमा कर रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ उड़ा सकते हैं। लखनऊ गोमती नगर विस्तार में स्थित निकाय निदेशालय में आयोजित हुई बैठक में आशीष गोयल ने विद्युत चोरी आरोपित उपभोक्ताओं को अवसर देते हुए कहा कि - प्रत्येक बकायेदार उपभोक्ता से संपर्क कर योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना को सफल बनाने के लिए फोन घुमाओ अभियान को और प्राभावी बनाएं। इसके साथ उन्होंने आगे कहा कि बिल संशोधन एवं राजस्व वसूली के लिए कैंपों का आयोजन भी किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited