बदरीनाथ जा रहे 650 से ज्यादा तीर्थयात्रियों को पुलिस ने बिना दर्शन वापस लौटाया, जानिए कारण

बदरीनाथ के दर्शनों के लिए जा रहे 650 से अधिक तीर्थयात्रियों को चमोली पुलिस ने बिना दर्शन के ही वापस भेज दिया है। 12 मई को बदरीनाथ के कपाट खुले थे और अब तक करीब पौने तीन लाख लोग यहां दर्शन कर चुके हैं। इस बार दर्शनों के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

Badrinath Temple

बदरीनाथ मंदिर

तस्वीर साभार : PTI
गोपेश्वर : इन दिनों उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की धूम है। क्या सड़कें और क्या होटेल व धर्मशालाएं, सभी यात्रियों से पटी पड़ी हैं। बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। कितने अधिक यात्री चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं, उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिर्फ 18 दिन में ही 5 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए हैं। लेकिन इस बीच बदरीनाथ धाम में दर्शन करने जा रहे 650 से ज्यादा तीर्थयात्रियों को पुलिस ने बिना दर्शन के ही वापस भेज दिया है। चलिए जानते हैं कारण -
भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए आए 650 से अधिक श्रद्धालु दर्शन किए बिना ही वापस लौट गए हैं। बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंचे इन यात्रियों को चमोली जिले की सीमा से ही वापस भेज दिया गया।
अधिकारियों ने यहां बताया कि चारधामों के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, लेकिन ये यात्री रजिस्ट्रेशन के बिना ही बदरीनाथ के दर्शन के लिए जा रहे थे। उन्होंने बताया कि चमोली पुलिस ने जिले की सीमा पर बनी गौचर ‘चेकपोस्ट’ से ही उन्हें वापस कर दिया।
अधिकारियों के मुताबिक, पिछले दस दिनों में बदरीनाथ आने वाले 120 वाहनों को गौचर ‘चेकपोस्ट’ से वापस कर दिया गया, क्योंकि इनमें सवार 650 से अधिक यात्रियों का रजिस्ट्रेशन नहीं था। इसी अवधि में बिना रजिस्ट्रेशन सवारियों को ले जाने वाले पांच वाहन मालिकों के खिलाफ भी पुलिस ने कार्रवाई की।
बता दें कि भगवान बदरीनाथ के कपाट 12 मई को खुले थे और पहले पखवाड़े में ही दो लाख 77 हजार से अधिक तीर्थ यात्री बदरीनाथ के दर्शन कर चुके हैं। औसतन बीस हजार से अधिक तीर्थयात्री रोजाना बदरीनाथ पहुंच रहे हैं।
चमोली पुलिस ने यात्रियों से अपील की है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही यात्रा पर आएं। उसने कहा कि बिना रजिस्ट्रेशन के जिले में आ रहे वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
केदरानाथ धाम आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। पिछले 18 दिन में ही 11वें ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के लिए 5 लाख, 9 हजार, 688 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। यात्रा के अरेंजमेंट को लेकर इस बार की चारधाम यात्रा विवादों में रही है। रुद्रप्रयाग के डीएम सुभाष गहरवार और सभी अधिकारियों को केदरनाथ यात्रा के लिए विस्तृत तैयारियां करने को कहा गया है, ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited