Bihar Weather: मॉनसून की विदाई से पहले बिहार में जोरदार बारिश के आसार, आज 25 जिलों में Rain Alert

आज का मौसम बिहार, 13 September 2024 Bihar mein Aaj ka Mausam kaisa Rahega: मौसम विभाग ने आज बिहार के 25 जिलों में हल्की से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसमें से 6 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं 19 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका है।

Bihar weather

आज बिहार का मौसम

मुख्य बातें
  • बिहार में आज बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट
  • 6 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी
  • बिहार में अब तक 28 फीसदी कम बारिश हुई
Bihar Aaj Aur kal ka Mausam kaisa Rahega: बिहार में विदाई से पहले मॉनसून की चाल बदल रही है। अगले दो से तीन दिन तक पूरे प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में आज 25 जिलों में बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। जिसमें से 6 जिलों में भारी बारिश और 19 जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून टर्फ अभी राजस्थान और यूपी से होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रहा है। जिसके प्रभाव से बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में आज जमुई, बांका, नवादा, गया, मुंगेर और लखीसराय में भारी बारिश की संभावना है। वहीं नालंदा, शेखपुरा, जहानाबाद, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली, सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, शिवहर, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में हल्की बारिश के आसार हैं।

अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट

14 सितंबर बिहार के अधिकतर जिलों में बिजली गिरने और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान कैमूर, रोहतास, जमुई, बांका, मुंगेर, औरंगाबाद, गया, नवादा और भागलपुर में भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं 15 सितंबर को कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, गया, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर और मुंगेर में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। इसके अलावा 16 सितंबर को औरंगाबाद, रोहतास, गया और कैमूर में भारी बारिश हो सकती है।

कहां-कितनी बारिश हुई

बिहार में पिछले कई दिनों से बारिश की कमी के कारण उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही थी। जिसके बाद एक बार फिर से प्रदेश में मॉनसून एक्टिव हो गया है। पिछले 24 घंटों में सीतामढ़ी में 99.8 मिमी, सहरसा में 91.4 मिमी, दरभंगा में 77.8 मिमी, शिवहर में 70.2 मिमी, पूर्वी चंपारण में 68 मिमी, पश्चिमी चंपारण में 60.2 मिमी और जमुई में 38.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा 34 शहरों के तापमान में गुरुवार को बढ़ोत्तरी भी देखने को मिली है। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 37.8 डिग्री तापमान के साथ मधुबनी रहा। आज बारिश शुरू होने बाद गर्मी से राहत की उम्मीद है।

मॉनसून की विदाई में चंद दिन शेष

मॉनसून की विदाई में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे है। लेकिन अब तक बिहार में 28% कम बारिश हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में केवल 4 मिमी बारिश ही हुई। हालांकि मॉनसून की विदाई से पहले बिहार में एक बार फिर जोरदार बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार देशभर में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 से 25 सितंबर के बीच विदा होना शुरू हो जाता है। उत्तर-पश्चिमी भारत में सबसे पहले मॉनसून की गतिविधियों में कमी आएगी। जिसके बाद 15 अक्टूबर तक धीरे-धीरे देशभर से मॉनसून की विदाई हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited