Rain Update: बिहार में अभी और बरसेंगे बादल, इन 4 जिलों में बारिश-वज्रपात का Alert; जानें मॉनसून की विदाई कब

Bihar Rain Update: बिहार में पिछले सितंबर माह के आखिरी सप्ताह में मौसम का रौद्र रुप देखने को मिला। इस दौरन मॉनसून के एक्टिव होने से बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, जिसे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात रहे। पूरे बिहार में हाहाकार मच गया। लेकिन, अब मॉनसून की विदाई के बाद बारिश में कमी होगी। वहीं आज भी कई जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं-

weather

बिहार का मौसम

Bihar Weather: बिहार में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। विदाई से पहले पिछले कई जिलों में भारी बारिश का कहर बरसता रहा। मॉनसून के एक्टिव होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली थी। लेकिन, अब मॉनसून की विदाई के बाद एक बार फिर से लोगों को गर्मी झेलनी पड़ेगी। हालांकि, अगले 4 से 5 दिनों तक अभी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून ट्रफ लाइन उत्तर पूर्वी अरब सागर से उत्तर पश्चिम बिहार तक के मॉनसून के कमजोर होने से अगले 3 से 4 दिनों तक राज्य में बारिश के आसार हैं। विभाग के अनुसार इस दौरान 4 से 5 दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
कैसा रहेगा आज का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार आज 1 अक्तूबर मंगलवार को बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण और सीवान में हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण और सीवान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं कई जिलों में वज्रपात की भी संभावना है, जिसे लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।
इस बार बिहार में कितनी बारिश हुई
विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक बारिश कम होगी। हालांकि पिछले 5 से 6 दिनों तक लगातार बारिश का कहर बरसता रहा। सितंबर माह में बिहार में 88% बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार इस बार बिहार में सामान्य से 28% कम बारिश दर्ज की गई है। लेकिन, विदाई से पहले हुए बारिश से यह अब 19% रही।
बिहार की ये नदिया उफान पर
बिहार में गंडक और कोसी नदी में जलस्तर बढ़ने से गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि की आशंका जताई गई है। गंगा नदी दो दिन पहले ही खतरे के निशान से नीचे आई है। लेकिन भागलपुर से परक्का त नगी का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है।
इन जगहों पर बाढ़ से हालात
बिहार के गंडक, कोसी, बागमती, महानंदा सहित दूसरे नदियों के जलस्तर बढ़ने से राज्य के 13 जिलों में लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई है। वहीं 29 प्रखंडों के 140 पंचायतों के गांव में बाढ़ का पानी फैलने से करीब 1.41 लाख आबादी पर इसका असर पड़ा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। पटना (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited