बिहार के मौसम में बड़ा बदलाव! आज इन 16 जिलों में भारी बारिश-वज्रपात का Alert; जानें अगले 4 दिनों का IMD अपडेट

Bihar Weather: मौसम विभाग के अनुसार इस बार अबतक 28% कम बारिश दर्ज की गई है। इस बार 949.4mm बारिश होनी थी, जबकि 679.6mm ही हुई है। कल भी बिहार के नवादा में बारिश और बिजली गिरी है। मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर बिहार में मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। आइए जानें कैसे रहेने वाला है अगले 4 दिनों तक बिहार का मौसम-

bihar weather

बिहार का मौसम

मुख्य बातें
  • बिहार के मौसम में बदलाव
  • आज 16 जिलों में होगी बारिश
  • भारी बारिश-वज्रपात के आसार
Bihar Weather Report: बिहार में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। अगले 2 दिनों तक लगातार बिहार में बारिश पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक बिहार में बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। विभाग ने मौसम का हाल देखते हुए अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 8 से 10km प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री तर बना रहेगा। मंगलवार को बिहार बिहार में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। वहीं नवादा में बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी गिरी, जिसकी चपेट में आने से 3 लोगों की जान चली गई। वहीं इसमें झुलसे एक व्यक्ति का इलाज चल रहा है। वहीं बिहार में गंगा नदी के जलस्तर बढ़ने से 12 जिलों में इसका असर पड़ता नजर आ रहा है। इसमें बिहार के मसाडू गांव में अब तक 50 से ज्यादा घर बह चुके हैं। आज बुधवार 25 सितंबर को भी बिहार में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।
कैसा रहेगा आज का मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उठता चक्रवादी तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा, जिस कारण बिहार में एक दो नहीं पूरे 20 जिलों में जमकर बारिश होगी। इसे लेकर विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। विभाग के अनुसार इस बार सितंबर माह में कम बारिश दर्ज की गई है। लेकिन,अब फिर से बारिश लोगों को जमकर भिगाने वाली है। बिहार में बादलों के जमकर बरसने से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इस दौरान बारिश के साथ ही चक्रवादी तूफान के आने की भी आंशका है।
25 सितंबर से बदलेगा बिहार का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर से अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश का दौर शुरु हो जाएगा। इस दौरान किशनगंज, अररिया और पूर्णिया में भारी बारिश हो सकती है। 26 सिंतबर को किशनगंज, अररिया, सुपौल, बांका, जमुई, नावादा में भी भारी बारिश होने की संभावना है।
कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार के मुजफ्फपुर, शेखपुरा, लखीसराय, भागलपुर, मुंगेर, सीतामढ़ी, शिवहर, नवादा, जमुई, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, और कटिहार में बारिश के साथ ही वज्रपात गिरने के भी आसार हैं।
इन जिलों में नदियां उफन पर हैं
बिहार के छपरा, बक्सर, आरा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगुसराय, लखीसराय,मुंगेर, खगड़िया, भागपुर और कटिहार में नदियां उफान पर हैं। वहीं पटना, बेगुसराय, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार में गंगा उफान पर हैं। जिससे बारिश होने के बाद लोगों की समस्याएं झेलनी पड़ सकती है।
कैसा रहा कल का मौसम
बिहार में कल मंगलवार 24 सितंबर को मुंगेर, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, मधुबनी, कटिहार, मधेपुरा, लखीसराय सहित कई जगहों में बारिश दर्ज की गई। इन इलाको में बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली। बिहार में पिछले 24 घंटों में सीतामढ़ी का तापमान 39.7 डिग्री के साथ सबसे ज्यादा रहा। इस बार देश में गंगा पट्टी वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में बारिश की कमी हो रही है। जबकि सूखे माने जाने वाले पश्चिमी राज्यों राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं विभाग के अनुसार गंगा के मैदानी राज्यों- उत्तराखंड में 107%, उत्तर प्रदेश में 94%, बिहार में 72% और प. बंगाल में 97% बारिश दर्ज की गई है। वहीं राजस्थान में 157%, गुजरात में 141%, महाराष्ट्र में 122% हुई है।
बिहार में कहां हुई कितनी बारिश
बांका 43.4mm
कटिहार 43.2mm
पूर्णिया 42.4mm
बांका 41.6mm
नालंदा 37.2mm
मुंगेर 35mm
पटना 27.6mm
बेगूसराय 24.4mm
लखीसराय 18.mm
इस बार बिहार में कितनी हुई बारिश
बिहार में साल 2015 और 2018 के अलावा पिछले 10 में से 8 साल में यही पैटर्न रहा है। बिहार में अबतक 28% कम बारिश हुई है। अगर बात करें 1 जून से 24 सितंबर की तो अब तक बारिश 949.4mm बारिश होनी थी, जबकि 679.6 एमएम ही हुई है। जो सामान्य से 28% यानी 267.3mm कम है।
बिहार में अगले 3 से 4 दिनों का मौसस
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी। वहीं इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। जिसे लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। जिसे लेकर मौसम विभाग ने बच कर रहने की चेतावनी जारी की है और लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर रहने की अपनी की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited