बिहार में इस मॉनसून 20% कम हुई बरसात, आज 5 जिलों में बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी आशंका

आज का मौसम बिहार, 9 October 2024 Bihar mein Aaj ka Mausam kaisa Rahega: मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार के 5 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहने वाला है। इस मॉनसून प्रदेश में अब तक 20 फीसदी कम बारिश हुई है।

Bihar weather

बिहार का मौसम

Bihar Aaj Aur kal ka Mausam kaisa Rahega: बिहार में फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी है। आज भी प्रदेश के पांच जिलों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पुरवा हवा की वजह से बिहार के कुछ भागों में मॉनसून सक्रिय है। जिस वजह से कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के कई हिस्सों में मॉनसून विदा हो चुका है। इनमें गोपालगंज, बक्सर, आरा, सीवान, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास शामिल हैं। बिहार में अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून पूरी तरह से विदा हो जाएगा।
मौसम विभाग के अनुसार आज भागलपुर, बांका, जमुई, खगड़िया और मुंगेर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही यहां बिजली गिरने की भी आशंका है। बुधवार को प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री का इजाफा देखने को मिल सकता है। वहीं पटना के मौसम की बात करें तो आज पटना और इसके आसपास के इलाकों में दिन में धूप खिली रहेगी। जिससे लोगों को हल्की गर्मी महसूस होगी। शाम में पुरवा हवा चलने के कारण बादल छाए रहेंगे और मौसम भी सामान्य बना रहेगा। पुरवा हवा की वजह से रात में पारा लुढ़क सकता है। IMD के अनुसार बिहार में कल कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। जिसके बाद 11 से 14 अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रदेश का सबसे गर्म जिला बेगुसराय रहा। यहां का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटों में बिहार के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश बांका में 87.4 मिमी रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा नालंदा में 71 मिमी, शेखपुरा में 40 मिमी, पटना में 38 मिमी, गया में 19 मिमी, औरंगाबाद में 18.6 मिमी और लखीसराय में 10.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। पटना में इस मॉनसून सीजन में 1 जून से अब तक 20 फीसदी कम बारिश हुई है। सबसे कम बारिश वाले जिलों में सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। पटना (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited