बिहार में दिखने लगा योगी मॉडल, खुले में मांस बेचने पर एक्शन; बंद करवाई जा रही दुकानें

बिहार में योगी मॉडल दिखने लगा है। खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और उनकी दुकानें बंद करवाई जा रही है। बेगूसराय जिले में खुले में चल रहे कई मीट दुकानें बंद करवाई गई। साथ ही अन्य दुकानदारों को निर्देश दिया गया कि खुले में मीट बेचना बंद करें, नहीं तो उनके खिलाफ भी एक्शन ली जाएगी।

meat shop in begusarai

मीट की दुकान।

यूपी सरकार के योगी मॉडल की तर्ज पर बिहार के बेगूसराय में खुले में संचालित मीट-मांस की दुकानों को बंद कराया जा रहा है। भाजपा सांसद गिरिराज सिंह की मांग के बाद नगर निगम प्रशासन की ओर से यह कार्रवाई की जा रही है। बेगूसराय नगर निगम प्रशासन ने स्पष्ट हिदायत दी है कि खुले में मीट और मुर्गा की दुकान नहीं लगाई जाएगी। अगर इसका पालन नहीं हुआ, तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस आदेश के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि हिंदू धर्मावलंबियों के धर्म की रक्षा को लेकर प्रशासन अब सजग हो रहा है।

कई दुकानों के खिलाफ कार्रवाई

बेगूसराय में जारी अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान एनएच-31 के किनारे खुले में संचालित मीट मांस की दुकानों को हटाया गया है। नगर निगम प्रशासन का कहना है कि खुले में मीट मांस की दुकान अब नहीं चलने दी जाएगी। इसके अलावा दुकान चलाने के लिए लाइसेंस लेना भी जरूरी है। प्रशासन ने सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत ही मीट मांस की दुकान चलाने का निर्देश दिया है।

मेयर ने दिया आदेश

मेयर पिंकी देवी ने कहा कि खुले में मीट बेचना अवैध है और सरकारी गाइडलाइन के अनुसार ही मीट मांस की दुकान चलाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार और न्यायालय दोनों का कहना है कि खुले में मीट नहीं बेचा जा सकता। खुले में मीट की दुकानें होने से आने-जाने वाले लोगों को दिक्कत होती है और स्वास्थ्य के लिए भी यह हानिकारक है। जो लोग बिना रजिस्ट्रेशन के मीट मांस का व्यापार कर रहे हैं, वो नगर निगम से रजिस्ट्रेशन कराएं।

खुले में मीट बिक्री को लेकर कार्रवाई

नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि खुले में मीट बिक्री को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। हम वैसी जगहों को चिह्नित कर रहे हैं, जहां खुले में मीट बेचे जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमने दुकानदारों से भी अपील की है कि वह खुले तौर पर मीट न बेचे और नियम का पालन करें। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह का अभियान लगातार चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर संजय कुमार ने कहा कि खुले में मांस बेचना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर खुले में मांस बेचा जाता है तो उसमें इन्फेक्शन का खतरा होता है।
इनपुट-आईएएनएस
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited