Bihar Rain Alert: बिहार में आज आएगा तूफान! इन 6 जिलों में बहुत भारी बारिश-वज्रपात का Alert; जानें IMD का अपडेट

Bihar Rain Alert: बिहार में मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया है। कल शनिवार को भी पटना सहित कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज भी बिहार के कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। आइए जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में बिहार का मौसम-

weather

बिहार का मौसम

मुख्य बातें
  • बिहार में होगी भारी बारिश
  • वज्रपात और बारिश के अलर्ट
  • जानें IMD का अपडेट
Bihar Rain Alert: मॉनसून की बारिश की विदाई से पहले बिहार में जमकर बादल बरस रहे हैं। कल 14 सितंबर को पूरे दिन बिहार के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। वहीं कहीं-कहीं झमाझम बारिश से जहां सुहावना बना रहा, वहीं तापमान में गिरावट होने लोगों को राहत भी मिली। मौसम विभाग के अनुसार आज 15 सितंबर रविवार को सुबह से ही बादल बरस रहे हैं। विभाग के अनुसार आज भी मॉनसून के एक्टिव रहने और मध्यम से भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। आज गया, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, अरवल, और बाकां में बहुत भारी बारिश के आसार हैं। जिसे लेकर विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में इस बार बारिश की कम की वजह से फसलों के उत्पादन में भी कमी दर्ज की गई है। वहीं आस-पास के मॉनसू ट्फ के एक्टिव होने और इस ओर से गुजरने से पूरे बिहार पर इसका असर पड़ा है। यही वजह है बिहार में झमाझम बारिश हो रही है। बिहार में इस दौरान भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका है, जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।
आज कहां कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार आज रविवार 15 सितंबर को बिहार के गया, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, अरवल, और बाकां में बहुत भारी बारिश के आसार हैं। विभाग ने आज पटना , रोहतास, कैमूर, जहानाबाद, नालंदा, मुंगेर और भागलपुर जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार आज बिहार में भारी बारिश के साथ ही बिजली भी गिर सकती है।
क्या है एकाएक भारी बारिश की वजह
मौसम विभाग के अनुसार 17 सितंबर को मॉनसून की विदाई शुरू होने लगती है। जिससे बारिश की गतिविधियों में कमी हो जाती है। अगर पिछले साल की बात करें तो पिछले साल की हिसाब से इस साल कब बारिश दर्ज की गई है। फिलहाल सितंबर में बारिश होने की संभावना बरकरार है।
विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने बिहार में मौसम खराब होने और भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका जताई है, जिसे देखते हुए किसानों और नागरिकों को घर में रहने और जरूरत पड़ने पर बाहर निकलने की सलाह दी है। साथ ही पेड़ों और बिजली के खंभों से दूर रहने की अपील भी की है।
बिहार में बारिश की स्थिति
नवादा 53.5mm
दरभंगा 44.2mm
भागलपुर में 33mm
सुपौल15.7mm
शेखपुरा 15mm
बेगूसराय 44.5mm
अररिया 20mm
इस दिन तक मौसम में कोई बदलाव नहीं
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है। इस दौरान बिहार के अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना बनी हुई है। जिस वजह से तापमान में गिरावट हो सकती है। वहीं कहीं-कहीं इस दौरान पूरे समय बादल छाए रहने की भी संभावना है। शनिवार को भागलपुर में सबसे ज्यादा बारिश 48.3mm दर्ज की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited