गियर लगाते ही पहुंचेंगे दिल्ली से बिहार, खुलने वाला है 6 लेन का हाईटेक लिंक एक्सप्रेसवे

Ballia Link Expressway : उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) की ओर से विकसित किए जा रहे बलिया लिंक एक्सप्रेसवे दिल्ली, यूपी और बिहार के बीच सुगम सफर के लिए अहम भूमिका निभाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) से जुड़ने वाले 35 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए 1600 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। आइये जानते हैं ये हाईटेक लिंक मार्ग कैसे दिल्ली और पटना के बीच सफर को आसान करेगा?

Ballia Link Expressway.

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे

मुख्य बातें
  • दिल्ली से पटना वाया रोड जाने के लिए बन रहे एक्सप्रेसवे
  • बलिया लिंक एक्सप्रेसवे पटना से दिल्ली के बीच सफर को आसान बनाएगा
  • बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के बनने से महज 12 घंटे में पहुंच जाएंगे पटना
  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के साथ कनेक्ट होगा बलिया लिंक एक्सप्रेसवे
Ballia Link Expressway : बिहार वाया रोड सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। खासकर, दिल्ली से पटना आने-जाने वाले लोगों को जल्द ही नई सौगात मिलने वाली है। कुल मिलाकर अब सफर में 16 नहीं, बल्कि 12 घंटे ही खर्च करने पड़ेंगे। ये सुविधा मुहैया कराएगा निर्माणाधीन बलिया लिंक एक्सप्रेसवे। जी, हां ये हाईटेक ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेसवे (Hitech Greenfield Link Expressway) निर्माण के साथ आकार लेने लगा है। सड़क मार्ग को ऊंचा उठाने के लिए मिट्टी भरने और अंडरपास व पुलों का विकास शुरू हो गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि साल 2025 में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। उद्घाटन के बाद दिल्ली से वाया उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार में प्रवेश करना आसान होगा। तो चलिए जानते हैं इस लिंक एक्सप्रेसवे की लंबाई कितनी है और वह किन-एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा?

यूपी से बिहार जाने में लगेंगे सिर्फ इतने घंटे

जानकारी के लिए बता दें कि 27 फरवरी 2024 को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport Minister Nitin Gadkar) ने इस लिंक एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। इसके रूट मैप के बारे में बात करें तो यह यूपी के बलिया जिले में बनाया जा रहा है। इस सड़क मार्ग के बन जाने से यूपी-बिहार के कई जिलों से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर चढ़ा जा सकेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई 340 किलोमीटर है। 6 लेन चौड़ा यह मार्ग है। दावा है कि इसके शुरू होने के बाद बलिया से बिहार के बक्सर जिले तक पहुंचने में महज आधे घंटे का समय लगेगा। इधर, लखनऊ से पटना पहुंचने में अभी 7 घंटे 40 मिनट लगते हैं, लेकिन इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से 4 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा। उधर, बक्सर और बलिया की दूरी तय करने में सिर्फ 30 मिनट का समय खर्च होगा। फिर, उसके आगे बलिया से छपरा पहुंचने में सिर्फ एक घंटा ही लगेगा। लेकिन, अगर आप अपने निजी वाहन कार इत्यादि से सफर कर रहे हैं तो बलिया से पटना पहुंचने में महज 1 घंटे 30 मिनट टाइम खर्च होगा।
यह भी पढ़ें-वादियों में सुहाने सफर के लिए हो जाएं तैयार, खुलने वाला है Toll Free एक्सप्रेसवे

बलिया लिंक एक्सप्रेस रूट मैप (Ballia Link Expressway Route Map)

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा होने से दिल्ली से छपरा, सीवान, मुजफ्फरनगर, समस्तीपुर जिलों तक पहुंचना आसान होगा। फिलहाल, छपरा, सीवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर के लोगों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर जाने के लिए या तो मुजफ्फरनगर ईस्ट कॉरिडोर (Muzaffarnagar East Corridor) पर चढ़ना होता है या पटना आकर कोईलवर से आरा-बक्सर 4 लेन हाईवे होते हुए हैदरिया पहुंचकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चढ़ना होता है। इस रूट से जाने पर अधिक समय ज्यादा लगता है। बलिया लिंक एक्सप्रेसवे बन जाने से दिल्ली-पटना जाने वाले वाया लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चढ़ेंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होगा बलिया लिंक एक्सप्रेसवे (( Ballia Link Expressway-Purvanchal Expressway connection)

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे पर छोटे-बड़े करीब 22 पुलिया और पुल का निर्माण होना है। इनमें टोंस (Tons) व सरयू नदी (Saryu River) पर बनने वाले पुल भी शामिल रहेंगे। उधर, गाजीपुर से छपरा के रिविलगंज तक बनने वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रसेवे के निर्माण का कार्य कुल तीन अलग-अलग एजेंसियां चार एजेंसियां कर रही हैं। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे करीमुद्दीनपुर के पास ऊंचाडीह में इंटरचेंज होगा, जिसके जरिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भी जुड़ेगा। उधर, बक्सर स्थित फोरलेने में भरौली बक्सर के बीच गंगा पर नया पुल बनाकर फोरलेन लिंक से कनेक्ट किया जाएगा।

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के गांव ( Ballia Link Expressway Village List)

  • बदवलिया
  • शहापुर
  • लकड़ा
  • अवगिलवा
  • हरदारपुर
  • बांकापुर
  • टिकरी
  • सरेह-इजरा
  • बसरतपुर
  • सुलतानपुर
  • सरदा
  • कोतवारी
  • कुरुचंदा सिंहपुर
  • पुरा इकौनी
  • एकौनी
  • पाह तीखा

लखनऊ-आजमगढ़-बलिया एक्सप्रेसवे (Lucknow-Azamgarh-Ballia Expressway)

माना जा रहा है कि इस हाईटेक सड़क मार्ग के विकसित होने से दिल्ली, यूपी और बिहार के बीच सफर तो आसान होगा ही, इसके अलावा परिवहन नेटवर्क में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ तीन राज्यों के बीच व्यापार को भी गति मिलेगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस ग्रीन फील्ड कॉरिडोर के निर्माण के लिए साल 2015 में लखनऊ-आजमगढ़-बलिया एक्सप्रेसवे के रूप में मंजूरी मिली थी, लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया। यह गाजीपुर को बलिया से जोड़ेगा, जिसका समापन बिहार सीमा से कुछ पहले ही समाप्त होगा। बलिया शहर से 10 किमी दूर NH-31 पर समाप्त होने से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुडे़गा।
जानकारी विवरण
एक्सप्रेसवे का नाम बलिया लिंक एक्सप्रेसवे
परियोजना की लंबाई 35 किमी
परियोजना की लागत 1600 करोड़
लेन संख्या 6
शुरुआती प्वाइंट बदवलिया
आखिरी प्वाइंट पाह तीखा
निर्माणकर्ता कंपनी यूपीडा
कार्य पूरा होने की तिथि 2025

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे की खासियत

बलिया लिंक एक्सप्रेसवे में स्मार्ट रोड टेक्नोलॉजी, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, उन्नत यातायात प्रणाली जो सड़क सुरक्षा यात्रा के लिए मुफीद होगी। साथ ही एक्सप्रेसवे के किनारे उद्योग धंधे विकसित होने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited