Bihar Covid Guideline: पटना समेत इन शहरों में कोरोना को लेकर बढ़ी सख्ती, एयरपोर्ट पर 3 लेयर में होगी जांच, इन गाइडलाइन का भी पालन जरूरी

Bihar Covid New Guidelines & Rules in Hindi: चीन में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही दुनिया भर में फिर से संक्रमण फैलने लगा है। इसको देखते हुए बिहार सरकार ने भी सूबे में संक्रमण से बचाव के लिए काम शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है।

Patna Covid Test

कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पटना एयरपोर्ट समेत सभी एयरपोर्ट पर होगी कोरोना जांच
  • रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, मॉल में भी लोगों की होगी कोरोना जांच
  • गया में अगले हफ्ते होने वाले आयोजन से संक्रमण फैलने की आशंका
Bihar Covid New Guidelines & Rules in Hindi: कोरोना संक्रमण एक बार फिर फैलने लगा है। क्रिसमस, प्रकाश पर्व और नव वर्ष को लेकर पटना समेत पूरे बिहार में हजारों लोगों का अलग-अलग राज्यों से आगमन होगा। ऐसे में बिहार सरकार ने एहतियातन नई गाइडलाइन जारी कर दी है। स्वास्थ्य विभाग ने पटना के सभी अस्पतालों को गाइडलाइन बता दी है। अस्पताल अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि सर्दी-खांसी, बुखार पीड़ित और सांस फूलने वाले मरीजों की अनिवार्य रूप से जांच की जाए। सभी अस्पतालों को हर दिन की जांच रिपोर्ट विभाग को देनी होगी है। पॉजिटिव मिलने वाले मरीज की जानकारी विभाग को तत्काल देनी होगी है। मरीज की नियमित स्वास्थ्य रिपोर्ट लेनी है।
विभाग ने यह भी निर्देश दिया है कि पॉजिटिव मरीज की ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी रखनी है। पटना के सिविल सर्जन ने आदेश जारी किया है कि हर स्तर पर कोरोना टेस्टिंग और मॉनिटरिंग करनी है। ताकि शुरुआती दौर में ही संक्रमण का पता चल जाए।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर होगी नियमित जांच

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पटना एयरपोर्ट समेत सूबे के सभी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर नियमित रूप से सभी यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी। इसके अतिरिक्त शॉपिंग मॉल, सुपर बाजार, सिनेमा हॉल आदि जगहों पर भी कोरोना जांच की जाएगी। सूबे में संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा गया से है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में यह बड़ा आयोजन हो रहा है। इसमें जापान समेत 12 देशों के लोग आने वाले हैं। करीब 60 हजार लोग आएंगे। इस कारण गया में संक्रमण बहुत ज्यादा फैलने की आशंका को देखते हुए गया एयरपोर्ट पर तीन स्तरीय कोरोना जांच होगी। इस कार्यक्रम के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य की गई है।

आईजीआईएमएस में होगी सभी सैंपल की जीनो सिक्वेंसिंग

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने प्रत्यय अमृत और राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने आईजीआईएमएस में बैठक कर निर्देश जारी किए हैं। उच्चाधिकारियों ने कहा है कि आईजीआईएमएस में सभी तरह के सैंपल की जांच के लिए सिक्वेंसिंग लैब तैयार रखी जाए। कोरोना के मरीज मिलते ही उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। अधिकारियों को एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट करने और संदिग्ध मामलों को आरटी-पीसीआर टेस्ट और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए अस्पतालों में भेजने का निर्देश दिया गया है। वहीं, अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल का कहना है कि सिक्वेंसिंग लैब के लिए अनिवार्य किट और रिएजंट खरीदने की प्रक्रिया जारी है। अस्पताल में कोरोना स्पेशल वार्ड बना है, जिसमें 15 बेड हैं।

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव का कहा है कि सरकार कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य अधिकारी अलर्ट मोड पर हैं। अस्पतालों को आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है। देश का एकमात्र राज्य बिहार है, जिसने कोरोना जांच नहीं रोकी है। हर दिन जांच हो रही है और स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर डेटा अपलोड कर रहे हैं। सूबे में अभी तीन मरीज सक्रिय हैं। वहीं, पटना मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (पीएमसीएच) के वरीय फिजिशियन डॉ. बीके चौधरी का कहना है कि दुनिया में फैलते संक्रमण को देखते हुए हमें बहुत ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। जिले में अब तक सिर्फ 30 प्रतिशत लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है। ऐसे में जल्द से जल्द लोग बूस्टर डोज लगवा लें। इससे संक्रमण से काफी हद तक बचाव संभव है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited