Bihar Monsoon Update: बिहार में कब होगी मानसूनी बारिश? IMD ने जारी कर दी तारीख

Bihar me Monsoon Kab Aayega 2024, When will Monsoon Come in Bihar: बिहार में मानसून के आने से पहले ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है। कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसी बीच बिहार में मानसून आने की तिथि जारी की गई है। कहा जा रहा है कि इस तारीख को बिहार में मानसून पहुंच सकता है।

bihar monsoon update

सांकेतिक फोटो।

Bihar Me Monsoon Kab Aayega 2024: बिहार में मानसून (monsoon season 2024) से पहले ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो इस पूरे महीने बिहार में मौसम का मिजाज ठंडा रहने वाला है, क्योंकि पूरे बिहार में बारिश की स्थित बन रही है। साथ ही शुक्रवार को बिहार के कई में बारिश होने की संभावना है। बता दें कि बिहार में बारिश होने का एक कारण बंगाल की खाड़ी में उठने वाला रेमल तूफान (remal cyclone) भी है। इसकी वजह से पूरे बिहार में असर दिखना शुरू हो गया है।

बिहार में कब आएगा मानसून?

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून के दौरान इस साल काफी बारिश हो सकती है और पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है। फिलहाल आईएमडी का अनुमान है कि बिहार में 13 से 18 जून के बीच मानसून (monsoon) दस्तक देगा। मानसून के आने के साथ ही इस बार अधिक बारिश की संभावना है। बताया जा रहा है कि बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का रिकॉर्ड टूटने वाला है।

बिहार में मौसम का मिजाज ठंडा

बता दें कि बिहार में अगले महीने 13 से 18 जून के बीच मानसून आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, इससे पहले से ही बिहार में मौसम का मिजाज ठंडा दिख रहा है। बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने 24 मई के लिए बिहार के 18 जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, भोजपुर, सारण, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी, पूर्णिया, कटिहार समेत अन्य जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा कई जिलों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन वर्षा की संभावना कम है।

पिछले साल कब आया था मानसून?

बता दें कि बिहार में तय तिथि के बीच मानसून कभी भी आ सकता है। अगर हम पिछले साल की तारीख देखें तो वर्ष 2023 में बिहार में 13 जून को मानसून पहुंचा था। बिहार में पिछले साल 13 जून को पूर्णिया में सबसे पहले मानसून पहुंचा था। पिछले साल ऐसा पहली बार हुआ, जब मानसून तय तिथि पर बिहार पहुंचा था। ऐसा 17 साल में पहली बार हुआ था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited