Bihar weather: बिहार में मॉनसून मेहरबान, भारी बारिश का अलर्ट; मेघगर्जन के साथ गिरेगी बिजली

Bihar weather: बिहार में मॉनसून का दौर जारी है। बारिश होने से लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिली है। लेकिन, अभी भी कई जिलों में लोगों को भारी बारिश का इंतजार है। मंगलवार सबसे ज्यादा बारिश सीवान में दर्ज की गई है। आइए जानें आज कैसा रहेगा मौसम-

weather

बिहार का मौसम

Bihar weather: बिहार में पिछले कई दिनों से मॉनसून एक्टिव है। जिससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। जून के महीने में कई जिलों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन, कई जगहों पर आज भी लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, जुलाई के शुरुआत से ही पूरे बिहार में मॉनसून की बारिश हो रही है। मॉनसून ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। कल मंगलवार को बिहार के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई। विभाग के अनुसार पटना में 12.4 mm की बारिश दर्ज की गई है। वहीं पटना के अलावा मोतिहारी में 118.3 mm की बारिश हुई है। विभाग ने आज पटना सहित कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश के आसार जताए हैं।
आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार में पटना सहित अधिकतर जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। जिसे लेकर यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभाग ने आज मधुबनी, सीवान, सीतामढ़ और बक्सर में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं। इसके साथ ही इन जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात की चेतावनी भी जारी की गई है। जिसे लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। बिहार के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश हो सकती है। जिसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही कुछ जिलों में आंधी और वज्रपाद गिरने के भी आसार हैं। पटना समेत कई इलाकों में हफ्ते भर के लिए अलर्ट लगा दिया गया है।
कैसा रहेगा जुलाई का माह
मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई माह में मॉनसून की अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। दो टर्फ रेखाओं के सक्रिय होने से बारिश हो रही है। यही वजह है पूरे बिहार अच्छी बारिश होगी। आज 3 जुलाई को मधुबनी, सीवान, सीतामढ़ और बक्सर में भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही इन जिलों में मेघगर्जन और बिजली गिरने की भी संभावना है। जिसे देखते हुए सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।
बिहार में भारी बारिश का कारण
विभाग के मुताबिक पूर्वी बिहार और इसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र है। उत्तर- पश्चिम से होते हुए ट्रफ लाइन उप हिमालय पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए इसका असर पूरे असम पर पड़ा है। इनके प्रभाव से ही पटना के साथ ही पूरे राज्य में बारिश का दौर जारी है। सभी जगहों पर बारिश होने से बिहार का तापमान सामान्य बना हुआ है।
कैसा रहा जून का मौसम
बिहार में जून माह गर्मी, उसम और लू से भरा रहा। हालांकि, जून के अंत तक बिहार के सभी जगहों पर हल्की बारिश शुरु हो गई, वहीं कहीं जगहों पर प्री मॉनसून के साथ ही एक्टिव मॉनसून ने भी भारी बारिश से लोगों को गर्मी और लू से राहत दिलाई। वहीं जून माह में 13 जून को बक्सर का तापमान 47.2° C तक पहुंच गया था। इसके साथ किशनगंज में जून 26 को किशनगंज में सबसे ज्यादा बारिश 280.4mm दर्जी की गई। हालांकि, बिहार में अब तक जितनी बारिश होनी चाहिए उतनी नहीं पड़ी है। लेकिन, विभाग ने इस माह अधिक बारिश होने के आसार जताएं हैं। वहीं बिहार के कई इलाकों में छिटपुट बारिश होगी।
अधिक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि इस साल बिहार में अच्छी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक इस बार मॉनसूर ने देरी से दस्तक दी है। साल 2019 में मानसून दस्तक देरी से 21 जून को पहुंचा था। जब उस साल मॉनसून की एंट्री देरी से हुई थी तो, उस साल काफी बारिश पड़ी थी। साल 2020 से 2023 तक मानसून यहां एक बार 12 जून और इसके अलाव तीन बार 13 जून को बिहार पहुंच गया था। इस साल बिहार में मॉनसून की दस्तक के बाद औसत से 34% ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited