Bihar Weather Today: बिहार में आज झमाझम बरसेंगे मेघ, इन जिलों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट; जानें आने वाले दिनों में मौसम का हाल

Bihar Weather Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। जहां एक तरफ बारिश से लोगों के चेहरे खिले हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ नालंदा में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

Bihar Weather Today

बिहार में आज झमाझम बरसेंगे मेघ

Bihar Weather Today: बिहार में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। मानसून अपनी तीसरी पारी में मेहरबान नजर आ रहा है। यहां पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने इस बीच मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश से बिहार के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। तेज हवाओं के साथ हो रही वर्षा से तापमान में भी कमी आई है। लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों ने अब राहत की सांस ली है।
बिहार में मानसून के एक बार फिर एक्टिव होन से आम जनमानस के साथ किसानों को सबसे अधिक राहत मिली है। तीन दिन की बारिश के बाद से खेतों में हरियाली देखने को मिली है। धान की रोपनी के लिए अब बारिश का इंतजार खत्म हो गया है। बोरिंग के भरोसे रोपनी करने वाले लोगों को भी बारिश का लाभ हुआ है। बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार के अधिकतर हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया है। आइए आपको बताएं आज किन जिलों में बारिश होने के संभावना है और आने वाले दिनों में मौसम का हाल कैसा रहेगा -

बिहार के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उसके अलावा मधुबनी, सीतामढ़, शिवहर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरनगर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद, अरवल, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इस बीच इन जिलों में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। हवाओं के साथ बारिश से शहर का मौसम कूल-कूल हो जाएगा।

इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, 6 अगस्त को पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज, सिवान, सारण, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, वैशाली, मुजफ्फरनगर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसरा, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद और अरवल में मेघगर्जन/वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
बिहार में बिजली गिरने से कई लोगों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार द्वारा आकाशीय बिजली की चपेट में आए लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है। सीएम ने लोगों को आपदा प्रबंधन द्वारा जारी नियमों का अनुपालन करने की अपील की है। लोगों को कम से कम घर से बाहर निकलने, आवश्यकता होने पर ही यात्रा करने व पेड़ों के नीचे खड़े होने से मना किया गया है। नदियों और नहरों के पास न जाने की सलाह भी दी गई है।

हेल्पलाइन नंबर

बिहार में भारी बारिश का दौर जारी है। यहां बारिश के कारण कई नदियां उफान पर है। नालंदा में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। कई स्थानों और गावों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बनने पर लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। लोग आवश्यकता पड़ने पर 0612/2294204/205 या फिर टोल फ्री नंबर 1070 पर संपर्क कर सकते हैं।

आने वाले दिनों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 7 अगस्त को गोपालगंज, किशनगंज, सारण, सिवान, वैशाली, भोजपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरनगर, दरभंगा, समस्तीपुर, शिवहर जिले को छोड़कर सभी जिलों में वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 8 अगस्त को कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद जिले में भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, नालंदा, नवादा, पटना, लखीसराय, शेखपुर, बेगूसराय और जहानाबाद में बिजली गिरने के आसार के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 9 अगस्त को गोपालगंज, सिवान और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited