Bihar Weather: बिहार में इस दिन जमकर बरसेंगे बादल, 12 जिलों में आंधी-बारिश का Alert; जानें आज का मौसम

Bihar Weather Today: बिहार में गर्मी और लू का कहर झेल रहे लोग राहत पाने के लिए मॉनसून के इंतजार में हैं। वहीं पटना समेत कई जिलों में उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। सोमवार पटना और कई दूसरे जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है। लेकिन, लोगों को गर्मी से राहत नहीं है। आइए जानें आज का मौसम-

weather

बिहार का मौसम (2)

मुख्य बातें
  • बिहार में इस दिन जमकर बारिश
  • 12 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट
  • 30-40 km प्रति घंटा स्पीड से चलेगी हवा
Bihar Weather Today: बिहार के मौसम में अब धीरे-धीरे बदलाव होना शुरू हो गया है। हालांकि, अभी तक बिहार में मॉनसून पूरी तरह नहीं पहुंचा है, जिससे बिहार के ज्यादातर जिलों में लोग उमस भरी गर्मी और लू से परेशान हैं। अप्रैल माह से ही गर्मी अपना सितम कम करने को राजी ही नहीं है। ऐसे में लोगों को बारिश से सुकून मिलने की उम्मीद है। कल सोमवार को यहां पटना सहित कई जिलों में हल्की बारिश तो हुई है, लेकिन इससे गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है। लेकिन इसकी रफ्तार कम है। विभाग के मुताबिक बिहार में 26 जून के बाद बारिश होने के आसार हैं। यानी कल तक बिहार में बादल के जमकर बरसने की उम्मीद है।
आज कैसा रहेगा मौसम
विभाग के अनुसार आज पटना में का तापमान 33.42 होने के आसार हैं। वहीं विभाग ने आज दिनभर यहां हल्की बारिश के उम्मीद जताई है। विभाग के मुताबिक उमस और झुलसा देने वाली गर्मी से दिन- रात जूझ रहे लोगों को अब जल्दी ही राहत मिलेगी। अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून पूरे बिहार में एक्टिव हो जाएगा। जिसके बाद अच्छी बारिश होगी और लोगों को चिलचिलाती गर्मी से सुकून मिलेगा। बारिश के दौरान विभाग ने बिहार के करीब 12 जिलों में 28 जून तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं, जिसे देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट भी लगाया है।
इन जिलों में बारिश का अलर्ट
बिहार के पटना, आरा, बक्सर, औरंगाबाद, रोहतास, और गया में भी 26 से 28 जून के बीच मूसलाधार बारिश होगी, जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार बिहार के सभी इलाकों में आने वाले तीन से चार दिनों में मानसून की भारी बारिश होगी। इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।
इन शहरों में चलेंगी तेज हवाएं
वहीं छपरा, आरा बक्सर सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर और मुंगेर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा के स्पीड से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही इन जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है और इसे लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।बिहर में मॉनसून को दस्तक दिए 5 दिन हो चुके हैं।
24 घंटों में अधिक बारिश के आसार
अभी दक्षिण- पश्चिम इलाकों में मौजूद है, जिस वजह से इन क्षेत्रों के पास के इलाके में जमकर बारिश हो रही है। विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मॉनसून यहां से आगे बढ़ेगा, जिसके बाद पूरे बिहार में इसकी दस्तक होगी। वहीं आने वाले 24 घंटे में मॉनसून बिहार और ज्यादा एक्टिव होगा और लोगों को इंतजार खत्म होगा और उन्हें गर्मी से राहत मिलेगी।
इस बार बिहार में अधिक होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मॉनसून समय पर पहुंच जाता है। इस बार मॉनसूर की एंट्री देर से हुई है। वहीं साल 2019 में मानसून दस्तक देरी से 21 जून को पहुंचा था। इस साल विहार में मॉनसून की दस्तक के बाद औसत से 34% ज्यादा बारिश यानी लगभग 1363 एमएम बारिश होने की संभावना है। जब उस साल मॉनसून की देर से बारिश हुई थी तो बिहार में बहुत अधिक बारिश हुई थी और कई इलाके डूब गए थे। इसके बाद बिहार में साल 2020 से 2023 तक मानसून ने यहां एक बार 12 जून और इसके अलाव तीन बार 13 जून को बिहार पहुंच गया था। विभाग के मुताबिक इस बार बिहार में मॉनसून दी है, लेकिन, ला नीना के प्रभाव से इस बार बारिश अधिक होने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited