Bihar Weather: बिहार में चक्रवात दाना का कहर, आंधी-तूफान और भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित; पढ़े ताजा अपडेट

Bihar Dana Cyclone Updates: चक्रवाती तूफान दाना (Dana) का असर बिहार (Bihar Weather) में दिखने लगा है। बिहार के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, कई जिलों में तेज बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है। पढ़े बिहार में आज कैसा रहेगा मौसम।

bihar weather

फाइल फोटो।

Bihar Dana Cyclone Updates: बिहार में मौसम ने करवट ले ली है, जहां पहले गुलाबी ठंड ने दस्तक दी थी। वहां अब बारिश के बाद मौसम पूरी तरह से बदल चुका है, क्योंकि बिहार में दाना चक्रवात का प्रकोप लगातार जारी है। राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्णिया के रूपौली में सबसे अधिक 101 मिमी बारिश दर्ज की गई है। कई अन्य जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार को 11 जिलों में हुई तेज बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

इन जिलों में हुई बारिश

दाना चक्रवात के कारण बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पूर्णिया का रूपौली सबसे अधिक प्रभावित हुआ, जहां 101 मिमी बारिश दर्ज की गई। कटिहार में भी 85 मिमी बारिश दर्ज की गई। बांका, जमुई, खगड़िया, नवादा, लखीसराय, मधेपुरा, सुपौल, मुंगेर और बेगूसराय जैसे जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई। इस दौरान 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

जिलाबारिश (मिमी)
पूर्णिया (रूपौली)101
कटिहार85
बांकाहल्की से मध्यम
जमुईहल्की से मध्यम
खगड़ियाहल्की से मध्यम
नवादाहल्की से मध्यम
लखीसरायहल्की से मध्यम
मधेपुराहल्की से मध्यम
सुपौलहल्की से मध्यम
मुंगेरहल्की से मध्यम
बेगूसरायहल्की से मध्यम

आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश इसके साथ ही मौसम विभाग ने भागलपुर, बांका और जमुई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के 29 जिलों में तापमान में गिरावट देखी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के मैदानी इलाकों में पहुंचने के साथ ही इसकी तीव्रता कम होने की संभावना है, लेकिन हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। झारखंड से सटे जिलों में बारिश, बिजली चमकने और तेज हवा चलने की आशंका जताई गई है।

आज भी भारी बारिश का अलर्ट

इधर, पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 25 नवंबर के लिए पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें राज्य के पूर्वी और दक्षिण-मध्य भाग में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ-साथ वज्रपात होने की भी आशंका है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। पटना (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited