Bihar Rain Updates: बिहार में जल प्रलय, 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; इन जगहों पर बाढ़ का खतरा

Bihar Rain Update: मॉनसून के आखिरी दौर में भी बिहार में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। विदाई से पहले जमकर बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बिहार के कई इलाकों भारी बारिश का अनुमान लगाया है, जिसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इस दौरान भारी बारिश से बाढ़ आने की भी आशंका जताई गई है, जिसे लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है-

bihar weather

बिहार का मौसम

Bihar Rain Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया है। राज्य के अगल-अलग भागों में अचानक हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ आने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पश्चिम और पूर्वी चंपारण सहित सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी, दरभंगा और भोजपुर जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना है।
अगले 24 घंटों में बाढ के आसार
विभाग के अनुसार इन जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने से हल्की से मध्यम स्तर की बाढ़ आने का खतरा है। जिसे लेकर राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों के प्रशासन को अलर्ट रहने और पूर्वानुमान के देखते हुए ऐहतियाती कदम उठाने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि बक्सर, भोजपुर, सारण, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर समेत गंगा के किनारे स्थित लगभग 12 जिले पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं और मूसलाधार बारिश के बाद नदियों के बढ़ते जलस्तर से निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 13.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
इन इलाकों में अलर्ट जारी
उन्होंने बताया कि प्रभावित जिलों से बड़ी संख्या में लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बिहार जल संसाधन विभाग ने उफनती कोसी और गंडक नदियों के किनारे के इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिन से जारी बारिश के बाद राज्य में कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है।
खतरे के निशान पर नदियां
नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण सीमावर्ती जिलों में कई स्थानों पर नदियों का जलस्तर खतरे के निशान पर या उससे ऊपर पहुंच गया है। जल संसाधन विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बिहार में अधिकारियों ने गंडक नदी पर स्थित वाल्मीकिनगर बैराज के कुछ गेट खोल दिए और शनिवार सुबह आठ बजे 6.87 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा।उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने शनिवार सुबह आठ बजे कोसी बीरपुर बैराज से 7.54 लाख क्यूसेक पानी भी छोड़ा।
इस बार बिहार में कितनी हुई बारिश
बिहार में बदलते मौसम का असर और बारिश का कहर साफ देखने को मिल रहा है। साल 2015 और 2018 के अलावा पिछले 10 में से 8 साल में यही पैटर्न रहा है। बिहार में अबतक 28% कम बारिश हुई है। अगर बात करें 1 जून से 28 सितंबर की तो अब तक बारिश 949.4mm बारिश होनी थी, जबकि 679.6 एमएम ही हुई है। जो सामान्य से 28% यानी 267.3mm कम है।
इस बार बिहार में कितनी हुई बारिश
बिहार में बदलते मौसम का असर और बारिश का कहर साफ देखने को मिल रहा है। साल 2015 और 2018 के अलावा पिछले 10 में से 8 साल में यही पैटर्न रहा है। बिहार में अबतक 28% कम बारिश हुई है। अगर बात करें 1 जून से 24 सितंबर की तो अब तक बारिश 949.4mm बारिश होनी थी, जबकि 679.6 एमएम ही हुई है। जो सामान्य से 28% यानी 267.3mm कम है।
बिहार में कैसा रहेगा आने वाल मौसम
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले 3 दिनों तक बारिश के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी। वहीं इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। जिसे लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने बच कर रहने की चेतावनी जारी की है और लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर रहने की अपनी की है।
(इनपुट-भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। पटना (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited