Bihar Flood: 12 जिलों में बारिश का अलर्ट, बूढ़ी गंडक, गंडक और गंगा नदी ने किया तबाह; बाढ़ से 45 लाख लोगों का जीना हराम

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से अबतक 45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। फिलहाल, बागमती, बूढ़ी गंडक, गंडक, गंगा और कमला बलान सहित अधिकांश नदियों का जलस्तर कम हो गया है। इधर, मुजफ्फरपुर के लोग राहत-कार्यों से नाखुश हैं। आज भी राज्य में बारिश का अलर्ट है।

Bihar Flood: 12 जिलों में बारिश का अलर्ट, बूढ़ी गंडक, गंडक और गंगा नदी ने किया तबाह; बाढ़ से 45 लाख लोगों का जीना हराम
Bihar Flood: बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हालांकि, मॉनसून की नर्मी से बारिश का दौर कम कई नदियों का जलस्तर कम हो गया। आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) के अनुसार, बिहार में पिछले महीन से दो बार आई आपदा के कारण राज्य के कुल 38 में 30 जिलों के 45 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। हालांकि, बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवार के बैंक खाते में राज्य सरकार ने 7,000 रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू की है। सीएम ने दरभंगा और आसपास के इलाकों में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया। वहीं, मुजफ्फरपुर में बाढ़ से प्रभावित कुछ लोगों ने अपर्याप्त राहत उपायों का आरोप लगाते हुए सड़क जाम कर दी।

बिहार में बारिश का अलर्ट

बिहार में आज 12 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 और 34 और न्यूनतन तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

नदियों का जलस्तर घटा

जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) ने एक बुलेटिन में कहा कि बागमती, बूढ़ी गंडक, गंडक, गंगा और कमला बलान सहित अधिकांश नदियों का जलस्तर कम हो गया है, लेकिन अब भी विभिन्न स्थानों पर यें खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसमें बताया गया कि डब्ल्यूआरडी अलर्ट पर है और संवेदनशील स्थानों पर बाढ़ के लिए सुरक्षा संबंधित कार्य किए जा रहे हैं। हालांकि, मुजफ्फरपुर जिले के औराई क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित कुछ लोग रहात कार्यों से खुश नहीं हैं। सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी राष्ट्रीय राजमार्ग को घंटों जाम रखा और सड़क पर टायर जलाए।
मुजफ्फरपुर की पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) विद्या सागा ने संवाददाताओं को बताया कि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों द्वारा जाम किए गए राजमार्ग को खुलवाया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया। एसपी ने मीडिया के एक वर्ग में आईं उन खबरों का खंडन किया कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं।

बिहार में दो बार अचानक आई बाढ़

एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पुलिस जब राष्ट्रीय राजमार्ग-77 को खाली कराने के लिए पहुंची तो प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। हालांकि, इसमें किसी को चोट नहीं पहुंची। डीएमडी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि बिहार में पिछले महीने से दो बार अचानक आई बाढ़ के कारण 45 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

बाढ़ पीड़ितों को दिए 307 करोड़ रुपये

बिहार में सितंबर के तीसरे सप्ताह में बाढ़ के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया था, जिससे 28.34 लाख लोग प्रभावित हुए थे। राज्य में दूसरी बार अचानक आई बाढ़ के कारण 16.68 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि राज्य सरकार ने बाढ़ के पहले चरण से प्रभावित परिवारों के खातों में अब तक कुल 307 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। इसी तरह अन्य बाढ़ प्रभावित परिवारों को नौ अक्टूबर से पहले वित्तीय सहायता दे दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने दरभंगा के बिरौल में राहत शिविर का निरिक्षण किया और क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। बयान में बताया गया कि कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सभी बाढ़ पीड़ितों को तत्काल राहत मिले। इसमें कहा गया कि मुख्यमंत्री ने बिरौल में लोगों को चेक सौंपे और दरभंगा में बाढ़ राहत खाद्य पैकेजिंग केंद्र का भी निरीक्षण किया। बयान में कहा गया कि कुमार ने अधिकारियों को प्रभावित लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है। उन्होंने राहत शिविर में बच्चे को जन्म देने वाली एक महिला को 10,000 रुपये का चेक भी सौंपा।
(इनपुट-भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। पटना (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited