Patna News: वृंदावन की थीम पर सजा ISKCON Temple, चांदी के 251 कलश से होगा लड्डू गोपाल का अभिषेक

बिहार की गली-गली में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम मची हुई है। मंदिरों में मनमोह लेने वाली सजावट की गई है। पटना के इस्कॉन टेंपल को वृंदावन की थीम पर सजाया गया है। मध्यरात्री में नंदलाल का अभिषेक 251 चांदी के कलश से किया जाएगा।

Janmashtami 2024

वृंदावन की थीम पर सजा ISKCON Temple

बिहार के मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई है। मंदिर व अन्य धार्मिक स्थलों को खूब सजाया गया है। जन्माष्टमी पर सब लोग कान्हा के रंग में रंगे हुए हैं। मंदिर और मठों में ही नहीं, यहां लोगों ने अपने-अपने घरों में भी कृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारी कर ली है। जन्माष्टमी को लेकर भक्तों में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। पटना के इस्कॉन टेंपल में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि आज भगवान का 251 चांदी के कलश से अभिषेक किया जाएगा।

चांदी के कलश से होगा लड्डू गोपाल का अभिषेक

पटना के अंतरराष्ट्रीय श्रीकृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) मंदिर, मीठापुर गौडिया मठ में धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सव की विशेष तैयारी की गई है। इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का मुख्य कार्यक्रम सोमवार की शाम 7:15 बजे से शुरू होगा। इस्कॉन के नंद गोपाल दास ने बताया कि इस दौरान 251 चांदी के कलश और दक्षिणायन शंख से भगवान का अभिषेक किया जाएगा।

रात दो बजे तक पूजा करने की अनुमति

भक्तों में जन्माष्टमी का उत्साह देखते हुए रात दो बजे तक श्रद्धालुओं को मंदिर में आकर भगवान की पूजा-अर्चना की अनुमति दी गई है। इस दौरान अभिषेक और पूजा-अर्चना के बाद कपाट 2 बजे तक खुले रहेंगे। भक्त अपने घरों में पूजा करने के बाद भी मंदिर जाकर भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

वृंदावन की थीम पर सजाया गया मंदिर

जन्माष्टमी के मौके पर इस बार इस्कॉन मंदिर परिसर को वृंदावन की थीम पर सजाया गया है। जन्मोत्सव कार्यक्रम में बिहार के मंत्री और गणमान्य लोगों के भाग लेने की संभावना है। पटना के महावीर मंदिर, मुजफ्फरपुर के श्री राधा कृष्ण ठाकुर मंदिर को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। मीठापुर स्थित श्री गौडिया मठ मंदिर में रविवार को धूमधाम से अधिवास संकीर्तन मनाया गया। मायापुर से आये वैष्णवजणों ने श्री कृष्ण के महिमा गुणगान का कीर्तन किया। सोमवार को सुबह से ही कई स्तुति पाठ किया जा रहा है।

बाजारों में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम

पटना के बाजारों में भी कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर कान्हा को सजाने संवारने के सामान बिक रहे हैं। जन्माष्टमी को लेकर बाजारों में माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की मूर्तियां, ड्रेस, साज-सज्जा और बच्चों की ड्रेस की खूब बिक्री हो रही है। सोमवार की रात 12 बजते ही भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
(इनपुट-आईएएनएस)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited