Bihar Land Survey: जमीन सर्वे को लेकर मत लीजिए टेंशन, घर बैठे चुटकियों में होगा काम; ये रहा प्रोसेस

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके दो माध्यम उपलब्ध हैं, जिससे आप इसमें भाग ले सकते हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से ही जमीन सर्वेक्षण में भाग लेकर अपनी जमीन का सर्वे करवा सकते हैं। ये सभी के लिए अनिवार्य है। जानिए, इसके क्या प्रोसेस है।

Bihar Land Survey

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • ऑनलाइन जमीन सर्वेक्षण की व्यवस्था।
  • आप घर बैठे ही कर सकते हैं आवेदन।
  • बिहार में जमीन का सर्वेक्षण अनिवार्य।
Bihar Land Survey: बिहार में इन दिनों भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है। सरकार ने जमीन विवाद को निपटाने के लिए इस पहल की शुरुआत की है। जमीन की सही स्थिति का पता लगाने के लिए यह सर्वे काफी अहम है। इससे साफ हो सकेगा कि किसी भी जमीन पर किसका मालिकाना हक है, ताकि लोग जमीन विवाद में न पड़े। ऐसे में कई लोगों के मन में अलग-अलग सवाल पैदा हो रहे हैं। खासकर जो लोग बिहार से बाहर रह रहे हैं, वे इसे लेकर काफी सोच विचार में पड़े हुए हैं। अगर आप भी भूमि सर्वे को लेकर बिहार जाने की तैयारी में हैं, तो आपके लिए काम की खबर है।

घर बैठे करें आवेदन

आपको जानना जरूरी है कि आप घर बैठे ही भूमि सर्वे से जुड़े काम करवा सकते हैं। वह भी खुद से ही इसे कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि इसका क्या प्रोसेस है। इस सर्वे में आप घर बैठे भाग ले सकते हैं। यानी कि सरकार ने ऑनलाइन माध्यम की व्यवस्था की है, जिससे आप घर बैठे खुद से ही जमीन सर्वे का काम करवा सकते हैं। भूमि सर्वे के लिए फॉर्म भरने से पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपने पास रखने हैं, जिसकी जरूरत पड़ेगी। इनमें खतियान, कबाला, बंदोबस्ती रसीद जैसे डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

क्या है ऑनलाइन प्रोसेस?

सबसे पहले आपको बिहार सरकार के भू राजस्व विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा, जो dlrs.bihar.gov.in इस वेबसाइट पर जाकर आपको भूमि सर्वेक्षण फॉर्म डाउनलोड करना है। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको अपने और जमीन के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे रैयत का नाम, उनका अंश, पिता का नाम, खाता, खेसरा, रकबा, जमीन का प्रकार, और जमीन कैसे मिली थी। इस प्रकार की जानकारी आपको भरना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, जमीन की रसीद, स्वघोषणा पत्र, आधार कार्ड, जमीन का रकबा, खेसरा के बारे में जानकारी समेत खतियान की कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

जमीन का सर्वे अनिवार्य

आप घर बैठे इस फॉर्म को भरने के बाद वहां पर सबमिट कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे ऑफलाइन मोड में भी जमा करवा सकते हैं। इसके लिए गांवों में कैंप लग रहे हैं, जहां पर आप फॉर्म जमा कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन के माध्यम से खुद ही सबमिट कर सकते हैं। बता दें कि इस सर्वे में सबको भाग लेना है, जिनके पास जमीन है, क्योंकि इसे करा लेने से कई तरह के फायदे मिलेंगे। सबसे पहले तो जमीन किसकी है, ये क्लियर हो जाएगा, जिससे भविष्य में उस जमीन पर कोई विवाद न हो। साथ ही जमीन से जुड़े रिकॉर्ड भी अपडेट हो जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited