सहरसा-अमृतसर गरीब रथ को मिलेगा नया लुक, 8 अगस्त से LHB कोच में कंवर्ट होगी ट्रेन

आगामी 7 अगस्त को अमृसर से सहरसा और 8 अगस्त को सहरसा से अमृतसर गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन नए लुक के साथ चलेगी। इस ट्रेन के आइसीएफ कोच को बदल दिया जाएगा और यह ट्रेन एलएचबी कोच में कंवर्ट हो जाएगी। इससे कोच और बर्थ की संख्या में इजाफा होगा, साथ ही ट्रेन की स्पीड भी बढ़ेगी।

Garib Rath Superfast Train (1)

गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन

Garib Rath Superfast Train: सहरसा और अमृतसर के बीच चलने वाली गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन का लुक पूरी तरह से बदलने वाला है। ट्रेन के आइसीएफ कोच को इकोनॉमिक एसी एलएचबी कोच से बदला जाएगा। गुरुवार को 12203/04 सहरसा अमृतसर गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन आखिरी बार पुराने के कोच के साथ रवाना हुई। 8 अगस्त से इस ट्रेन के कोच बदल दिए जाएंगे और यात्रियों को प्रीमियम ट्रेन जैसी सुविधा मिलेगी। साथ ही ट्रेन में कोच की संख्या और बर्थ में भी इजाफा होगा।

इस दिन से बदेलगा ट्रेन का कोच

आगामी 7 अगस्त को अमृसर से सहरसा और 8 अगस्त को सहरसा से अमृतसर गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन नए कोच के साथ चलेगी। पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली सभी गरीब रथ ट्रेनों को एलएचबी कोच में बदल दिया जाएगा। इससे पहले जयनगर आनंद विहार गरीब रथ को अप्रैल में एलएचबी कोच में कंवर्ट किया जा चुका है। अब सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन को एलएचबी कोच में कंवर्ट किया जा रहा है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन रविवार, सोमवार और गुरुवार को चलती है। वर्तमान में इस ट्रेन में 18 कोच होते हैं, जिनमें से 12 थर्ड एसी और चार चेयर कार कोच हैं।

ट्रेन में होंगे 22 कोच

इस ट्रेन के एलएचबी कोच में कंवर्ट होने के बाद ट्रेन की स्पीड भी बढ़ जाएगी। इस ट्रेन में 22 कोच होंगे और सभी कोच एसी इकोनॉमिक एलएचबी आरक्षित श्रेणी के होंगे। एलएचबी कोच पूरी तरह से साउंड प्रूफ होंगे। इसके अलावा दो पावर ब्रेक कार कोच भी होंगे। वर्तमान में गरीब रथ ट्रेन में चार एसी चेयर कार कोच लगते हैं, लेकिन कोच बदले जाने के बाद चेयर कार कोच को हटा दिया जाएगा और स्लीपर एसी इकोनॉमिक कोच लगाए जाएंगे। चेयर कार हटने के बाद ट्रेन में 10 कोच का इजाफा होगा।

कोच में बर्थ की संख्या बढ़ेगी

रेल अधिकारियों के अनुसार ट्रेन के कोच एलएचबी कोच में कंवर्ट होने के बाद 352 सीट की बढ़ोत्तरी होगी। जिसके बाद इन 22 कोच में बर्थ की कुल संख्या 1600 हो जाएगी। वर्तमान में इस ट्रेन में सभी थर्ड एसी कोच में 72 से 78 सीटें ही हैं। लेकिन एलएचबी कोच में बदलने के बाद कोर्च में बर्थ की संख्या बढ़ जाएगी और सभी कोच में 80 सीटें होंगी। इसके साथ ही LHB कोच में यात्रियों को आधुनिक सुविधा भी मिलेंगी।

कोच बदलने से नहीं बढ़ेगा किराया

गरीब रथ सुपरफास्ट ट्रेन एसी इकोनॉमिक कोच में कंर्वट होने के बाद इसके किराये में कोई बदलाव नहीं आएगा। सहरसा से अमृतसर के लिए गरीब रथ ट्रेन को साल 2005 में चलाया गया था। इस ट्रेन को पहली बार तात्कालिक रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य था कि गरीब व्यक्ति एसी में कम किराए में ट्रेन से यात्रा कर सके।

गरीब रथ ट्रेन इस दिन रहेगी रद्द

12203 सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस 4 और 5 अगस्त को रद्द रहेगी। वहीं 12204 अमृतसर सहरसा गरीब रथ ट्रेन 3 और 4 अगस्त को कैंसिल रहेगी। दरअसल शाहजहांपुर और लखनऊ रेलखंड के पास रोज स्टेशन के पास री-मॉडलिंग और सीतापुर सिटी के बीच दोहरीकरण के चलते इंटरलॉकिंग का काम किया जा रहा है। जिसकी वजह से ये ट्रेनें रद्द की गई हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited