Sheikhpura-Biharsharif Rail Line: नवादा से सीधे पटना पहुंचाएगी ट्रेन, बनने वाली है शेखपुरा-बिहारशरीफ रेल लाइन!

Sheikhpura-Biharsharif Rail Line: बिहार के नवादा से बिहारशरीफ को जोड़ने के लिए प्रस्तावित रेल लाइन का कार्य जल्द शुरू हो सकता है। इस परियोजना के पूरा होने से नवादा से पटना की सीधे रेल कनेक्टिविटी होगी। इस परियोजना के लिए वैकल्पिक राजगीर इंटरसिटी का विस्तार तिलैया जंक्शन तक किया जाएगा।

Nawada-Biharsharif Rail Line

नवादा-बिहारशरीफ रेल लाइन

Sheikhpura-Biharsharif Rail Line: बिहारवासियों का सफर आसान बनाने के लिए रेलवे कई तरह की एक्सप्रेस, वंदे भारत और लोकल सेवाओं को बढ़ा रहा है। फिलहाल, बिहार के हिस्से चार और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें और आई हैं, जो बिहार के लोगों का कई राज्यों तक सुगम यात्रा कराएंगी। इधर, एक नए प्रोजेक्ट नवादा-बिहारशरीफ नई रेल लाइन के निर्माण के लिए कवायत शुरू हो चुकी है। रेलवे लाइन के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इस परियोजना के विकसित होने तक पटना आवागमन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाए जाने के लिए राजगीर इंटरसिटी एक्सप्रेस का विस्तार तिलैया जंक्शन (Rajgir Intercity-Tilaiya Junction Extension) तक करने का आग्रह किया गया है। स्थानीय सांसद की डिमांड पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राजगीर इंटरसिटी एक्सप्रेस के परिचालन की संभावनाओं के लिए संबंधित रेल अधिकारियों निर्देशित किया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी नेता और सांसद विवेक ठाकुर (MP Vivek Thakur) ने मंगलवार को दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) से मुकालात कर देवघर-वाराणसी वंदे भारत की सौगात देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। सांसद ने रेल मंत्री से कहा कि हमें आपसे बहुत उम्मीद है। नवादा संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाए बढ़ाने के लिए चर्चा की।

शेखपुरा-बिहारशरीफ नई रेल लाइन (Sheikhpura-Biharsharif Railway Line)

सासंद ने बताया कि शेखपुरा-बिहारशरीफ नई रेल लाइन प्रोजेक्ट संभवत: जनवरी 2025 तक पूर्ण कर ली जाएगी। इसको तैयार करने में जो तकनीकी दिक्कतें आई थीं, उसे स्थानीय और प्रशासनिक स्तर पर बात कर ठीक कर लिया गया था। रेल परियोजना की शुरुआत रेल मंत्री और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों की जाएगी। इस रूट के कंपलीट होने से स्थानीय लोगों को बिहार की राजधानी पटना पहुंचने में बेहद आसानी होगी।

शेखपुरा-बिहारशरीफ रूट मैप (Sheikhpura-Biharsharif Route Map)

आने वाले समय में नवादा से बिहारशरीफ तक करीब साढे़ 31 किलोमीटर और बिहारशरीफ से राजधानी पटना तक 79 किमी. लंबाई मिलाकर कुल 110 किमी. की दूरी दो से ढाई घंटे में कवर होगी। नवादा से बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन के बीच 4 जगह ट्रेन का ठहराव स्टेशन होंगे। नवादा के बाद सामाय और आदमपुर गांव में हॉल्ट या स्टेशन बनाया जाएगा। नालंदा जिले में नानंद और पावापुरी में स्टेशन होगा। इस परियोजना के लिए अनुमानित 10 अरब 7 करोड़ खर्च किए जाएंगे।
जानकारीविवरण
परियोजना का नाम नवादा-बिहारशरीफ रेल लाइन
परियोजना की लंबाई 31 किमी.
परियोजना की लागत 10 अरब 7 करोड़+ अनुमानित
शुरुआती प्वाइंट नवादा
आखिरी प्वाइंट बिहारशरीफ
पुल संख्या 61 छोटे+5ब ड़े पुल, 8 आरओबी, 14 अंडरपास
स्टेशन नवादा, सामाय, आदमपुर, नानंद, पावापुरी, बिहारशरीफ
कार्य पूरा होने की तिथि 2025

नवादा-बिहारशरीफ रेल लाइन लागत ( Nawada-Biharsharif Rail Line Cost)

दैनिक भाष्कर की खबर के मुताबिक, करीब 9 अरब 98 करोड़ 39 लाख की लागत से नवादा और बिहारशरीफ के बीच साढ़े 31 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस परियोजना के पूरा होने से नवादा से पटना पहुंचने के लिए रास्ते में ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस परियोजना को पूरा करने के लिए रास्ते में 61 छोटे और पांच बड़े पुल बनाए जाएंगे। नदी और नालों को पाटने के लिए 8 आरोपी कॉसिंग और 14 अंडरपास निर्माण किए जाएंगे, ताकि वाहन चालक आसानी से पार हो सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited