काशी कोरिडोर की तर्ज पर गया में बनेंगे दो मंदिर कॉरिडोर, नए कलेवर में दिखेंगे विष्णुपद और महाबोधि मंदिर

Union Budget 2024-25: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में बिहार के लिए विशेष प्रावधान करते हुए विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर का कायाकल्प करने के लिए बड़ा बजट दिया है। ये दोनों कॉरिडोर काशी कोरिडोर के तर्ज पर विकसित किए जाएंगे।

Mahabodhi Temple Kashi Temple.

महाबोधि मंदिर कॉरिडोर

Union Budget 2024-25: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को लोकसभा में चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया। सीतारमण ने कहा कि बजट में रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस बजट में बिहार को विशेष वित्तीय सौगात दी गई है। खासकर, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार ने विशेष पैकेज दिया है। बिहार में हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी आवश्यक बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार करेगी। इसी प्रकार काशी कोरिडोर के तर्ज पर गया में विष्णुपद मंदिर कोरिडोर (Vishnupad Temple Corridor) और महाबोधि मंदिर कोरिडोर (Mahabodhi Temple Corridor) को विकसित किया जाएगा। सरकार ने इन दो परियोजनाओं को विकसित करने के लिए बड़े बजट की व्यवस्था की है।
बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बिहार को विशेष सौगात देते हुए कहा कि विष्णुपद मंदिर कोरिडोर और महाबोधि मंदिर कोरिडोर को काशी कॉरिडोर (Kashi Corridor) की तरह ही विकसित किया जाएगा। राज्य में विश्व स्तर टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगा। इसके अलावा राजगीर का भी विकास किया जाएगा। साथ ही गर्म जल कुंड को सुंदर बनाया जाएगा। इसके अलावा नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda University) का भी विकास होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पटना (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited