पटना साहिब सीट, बिहार लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

Patna Sahib Lok Sabha Seat: देशभर में अब तक छह चरण के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और चुनाव अब आखिरी दौर में है। आखिरी दौर में कुल 57 सीटों पर चुनाव हैं। इन्हीं में पटना साहिब लोकसभा सीट भी शामिल हैं। आइए इस सीट के बारे में जानते हैं।

Patna Sahib Lok Sabha Seat

सांकेतिक फोटो।

Patna Sahib Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है। अब तक छह चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। वहीं, अंतिम और सातवें चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) भी शामिल है, जहां अंतिम चरण में मतदान होगा। आइए जानते हैं कि पटना साहिब में कितने तारीख को चुनाव है, यहां से कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं और पिछले चुनाव में यहां कैसा रिजल्ट रहा था। बता दें कि 2008 तक पटना साहिब और पाटलिपुत्र दोनों लोकसभा सीटें मौजूद नहीं थी। इसके बदले पटना लोकसभा सीट हुआ करती थी। हालांकि, 2008 में पटना लोकसभा सीट को दो भागों में बांट दिया गया। पहला- पाटलिपुत्र और दूसरा- पटना साहिब। हम पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) की बात कर रहे हैं। बता दें कि पटना साहिब लोकसभा सीट पर 2009 में पहली बार चुनाव हुआ था और तब से इस सीट पर भाजपा का कब्जा है। 2009 और 2014 में यहां से भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा ने जीत दर्ज की थी, लेकिन बाद में शत्रुघ्न सिन्हा भाजपा से बागी हो गए और 2019 में भाजपा के टिकट पर रविशंकर प्रसाद चुनाव जीते थे। पटना साहिब लोकसभा सीट के तहत छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब और फतुहा विधानसभा सीटें शामिल हैं। पटना साहिब लोकसभा सीट पर 16,41,976 मतदाता हैं। इनमें 7,32,059 महिला और 9,09,917 पुरुष शामिल हैं।

पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र मतदान तारीख (Patna Sahib Lok Sabha Election Polling Date)

पटना साहिब (Patna Sahib Lok Sabha Seat) में आखिरी चरण में चुनाव है और आखिरी चरण का चुनाव एक जून को होने वाला है। यानी कि पटना साहिब लोकसभा सीट पर एक जून को मतदान होगा। इस दिन इस सीट से चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में कब होगी मतगणना (Patna Sahib Lok Sabha Election Result Date)

पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) पर चार जून को मतगणना होगी। इसी दिन अन्य सीटों पर वोटों की गिनती की जाएगी और चार जून को पता चलेगा कि पटना साहिब से कौन विजेता बना।

पटना साहिब के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Patna Sahib Lok Sabha 2024)

पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) पर इस बार के चुनाव में भाजपा ने अपने वर्तमान सांसद रविशंकर प्रसाद को ही टिकट दिया है। वहीं, कांग्रेस ने इस सीट से अंशुल अविजित को चुनाव मैदान में उतारा है। इस सीट पर हमेशा से भाजपा और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला रहा है। इस बार भी माना जा रहा है कि यहां से भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होने वाली है। फिलहाल इस सीट पर भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद का कब्जा है। देखना है कि वह अपनी सीट बचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।
  • रविशंकर प्रसाद-भाजपा/NDA
  • अंशुल अविजित-कांग्रेस/INDIA

पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव (2019) का रिजल्ट

पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha Seat) पर 2019 में काफी दिलचस्प मुकाबला हुआ था। 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम चुके शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे थे। वहीं, भाजपा ने उनका टिकट काटकर रविशंकर प्रसाद को चुनाव मैदान में उतारा था और रविशंकर प्रसाद ने काफी ज्यादा मार्जिन से शत्रुघ्न सिन्हा को हराकर लोकसभा चुनाव में पटना साहिब सीट से जीत दर्ज की थी। रविशंकर प्रसाद को 6,07,506 वोट मिले थे, जबकि शत्रुघ्न सिन्हा 3,22,849 वोट ही प्राप्त कर सके थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited