तेजी से बढ़ रहा मॉनसून! अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

अगले पांच दिनों में असम, मेघालय समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ समेत कई हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून आगे बढ़ने का अनुमान है।

Monsoon

मॉनसून देने वाला है दस्तक (फोटो साभार - istock)

Monsoon: मॉनसून के आगे बढ़ने के साथ ही कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून के महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ समते कई हिस्सों में बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। वहीं नगालैंड और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, साथ ही बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर के राज्यों तक तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालई पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 6 से 10 जून तक असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं 8 से 10 जून तक अरुणाचल प्रदेश और 10 जून को नगालैंड में भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं तमिलनाडु, करईकल, पुडुचेरी और माहे में 8 जून तक बारिश होने की आंशका है।

इन जगहों पर लू का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में अगले दो से तीन दिन में बारिश हो सकती है। एमपी, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अगले 4-5 दिनों में बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में 8 जून तक ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं। साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है। पश्चिमी राजस्थान में भी ओले गिरने की आशंका है। यहां 7 जून को ओले गिर सकते हैं। इसके अलावा कई जगहों पर लू चलने के भी आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में भारत के पूर्वी हिस्से में लू चलने की संभावना है। साथ ही यूपी और उत्तरी एमपी में भी ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited