Prayagraj to Ballia Cruise: हैप्पी हो जाएं!अक्टूबर से शुरू होगी प्रयागराज से बलिया के बीच क्रूज सेवा, बन गया जेटी

Prayagraj to Ballia Cruise Update: वाराणसी में क्रूज संचालन काफी सफल साबित हुआ है। क्रूज पर सवारी करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। ऐसे में अब प्रयागराज से बलिया के बीच भी क्रूज संचालन का निर्णय लिया गया ह। इसके लिए जेटी का भी निर्माण कर लिया गया है। बहुत जल्द इन दोनों शहरों के बीच भी लोग क्रूज का सफर कर सकेंगे। वहीं, नियमित क्रूज संचालन भी इस साल के मध्य में शुरू हो जाएगा।

Prayagraj News

प्रयागराज से बलिया के बीच चलेगा क्रूज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • गंगा नदी में क्रूज संचालन के लिए कई जेटी का निर्माण जारी
  • पश्चिम बंगाल से यूपी के बीच बनने हैं 60 जेटी
  • जल परिवहन सस्ता एवं पर्यावरण के लिए भी अनुकूल

Prayagraj to Ballia Cruise Launch: जल पर्यटन के क्षेत्र में लगातार काम हो रहा है। कोलकाता से वाराणसी और वाराणसी से असम के बीच क्रूज संचालन ने इस पर्यटन को जबरदस्त बढ़ावा दिया है। अब अक्टूबर से जल परिवहन में दो और शहरों के बीच क्रूज सेवा शुरू होने जा रही है। अंतरा क्रूज द्वारा प्रयागराज से बलिया के बीच नियमित क्रूज संचालन किया जाएगा।

अंतरा क्रूज के निदेशक राज सिंह का कहना है कि, नदी परिवहन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। इसमें निजी क्षेत्र की रुचि बढ़ गई है। वाराणसी से क्रूज संचालन होने के बाद अगले चरण में प्रयागराज और बलिया के बीच क्रूज चलाने का निर्णय लिया गया है।

किसानों और व्यापारियों को भी होगा फायदा

प्रयागराज और बलिया के बीच क्रूज सेवा का संचालन होने का लाभ किसानों और व्यापारियों को भी मिलेगा। राज सिंह का कहना है कि, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से गंगा नदी में जेटी का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके बाद जल परिवहन के विकास की संभावना और बढ़ जाएगी। राज के मुताबिक जेटी निर्माण के लिए प्रदेश सरकार से आग्रह किया गया था। जेटी बनने के बाद गंगा बेसिन में नदियों के माध्यम से व्यापारिक गतिविधियां बढ़ जाएंगी। यह पर्यावरण के भी अनुकूल है। इतना ही नहीं अन्य परिवहन की तुलना में सस्ता भी है।

कोलकाता से सितंबर से नियमित होगा संचालन

कोलकाता से सितंबर से वाराणसी के लिए नियमित क्रूज संचालन किया जाएगा। इससे पश्चिम बंगाल और काशी का सीधा जुड़ाव होगा। काशी आने वाले पर्यटकों को कोलकाता की भी सैर कराई जाएगी। बता दें जल परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय अंतरदेशीय जल मार्ग प्राधिकरण (भाजपप्रा) द्वारा उत्तर प्रदेश से पश्चिम बंगाल के बीच 60 जगहों पर जेटी का बनवाया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश में 12 जेटी बनवा लिए गए हैं। सात जगहों पर जेटी का निर्माण कार्य जारी है।

विशेष मौकों पर खूब होती है बुकिंग

वाराणसी में पहले से भी क्रूज का संचालन किया जा रहा है। हालांकि यह क्रूज ढाई किलोमीटर के दायरे में संचालित किया जाता था। नव वर्ष के पहले दिन और गर्मी की छुट्टियों में क्रूज की जबरदस्त बुकिंग होती है। क्रूज की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से होती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | प्रयागराज (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited