Prayagraj: सीएम योगी ने महाकुंभ 2025 का LOGO, वेबसाइट और ऐप किया लॉन्च

Prayagraj Maha Kumbh 2025: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 के लोगों का अनावरण किया। साथ ही महाकुंभ 2025 वेबसाइट और ऐप भी लांच किया। सीएम योगी ने महाकुंभ 2025 की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की।

maha kubha logo

महाकुंभ 2025 का लोगो लॉन्च

Prayagraj Maha Kumbh 2025: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को महाकुंभ-2025 के लोगो का अनावरण किया। इसके साथ ही उन्होंने महाकुंभ-2025 वेबसाइट और मोबाइल एप भी लॉन्च की है। महाकुंभ-2025 के लोगो में इस बार भी कुछ खास है, लोगो में एक कलश है जिस पर 'ॐ' लिखा है और पीछे संगम का दृश्य है। इसके अलावा, लोगो में नगर कोतवाल हनुमान जी का चित्र और एक मंदिर है। सीएम योगी ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मौजूदगी में लोगो का अनावरण किया।

सीएम योगी ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा की

लोगो का अनावरण, वेबसाइट और एप की लॉन्चिंग के बाद मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के समक्ष बैठक कर महाकुंभ-2025 की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। करीब एक घंटे तक उन्होंने विभिन्न कार्यों का जायजा लिया, घाटों की स्थिति देखी और कुंभ को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। महाकुंभ-2025 को दिव्य, भव्य और नव्य तरीके से आयोजित कराने के लिए सीएम योगी ने खुद कमान संभाल रखी है।

वेबसाइट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

महाकुंभ-2025 की वेबसाइट श्रद्धालुओं और पर्यटकों के वायु, रेल एवं सड़क मार्ग से महाकुंभ पहुंचने में मार्गदर्शक का काम करेगी। इसके माध्यम से प्रयागराज में आवास, स्थानीय परिवहन, पार्किंग, घाटों तक पहुंचने के दिशा-निर्देश आदि की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा, मेला क्षेत्र में धार्मिक गतिविधियों में प्रतिभागिता के संदर्भ में भी जानकारी उपलब्ध होगी। महाकुंभ-2025 में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को स्मृति चिन्ह और धार्मिक वस्तुएं उपलब्ध कराने की सुविधा, आपातकालीन स्थितियों के लिए एसओएस सुविधा, श्रद्धालुओं को घाटों, आवास और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों तक आसानी से पहुंचने के लिए गूगल नेविगेशन, श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्वपूर्ण अलर्ट की जानकारी की उपलब्धता, मेला के सभी कार्यक्रमों और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की समय सारिणी भी इसमें होगी।

तरह-तरह की लाइटों से रोशन होगा मेला क्षेत्र

कुंभ को और अलौकिक बनाने के लिए तरह-तरह की लाइट लगाई जा रही है, जो श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का स्वागत करती नजर आएंगी। शहर को दूसरे जिलों को जोड़ने वाले और शहरी क्षेत्र में संगम की तरफ जाने वाले हर मार्ग पर थीमेटिक लाइटें लगाई जाएंगी, जो कलश, शंख, तीर-धनुष, डमरू और त्रिशूल की आकृतियों में कुंभ की भव्यता को और निखारेंगे। 2025 महाकुंभ से पहले भी प्रयागराज को और भी निखारने की कोशिश की जा रही है। महाकुंभ के पहले एयरपोर्ट रोड को शहर की सबसे आकर्षक और चुनिंदा सड़कों के रूप में विकसित किया जाएगा।

45 दिनों तक चलता है महाकुंभ मेला

बता दें कि महाकुंभ मेला जनवरी 2025 से प्रयागराज में आयोजित होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रही है, क्योंकि महाकुंभ 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है। यह मेला दुनिया का सबसे विशाल, पवित्र, धार्मिक और सांस्कृतिक मेला है, जो 45 दिनों तक चलता है।
(इनपुट - IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। प्रयागराज (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited