'शादीशुदा मुस्लिम महिला का Live-in Relation में रहना हराम', सुरक्षा की याचिका खारिज

शादीशुदा मुस्लिम महिला के लिए लिव-इन रिलेशनशिप में रहना हराम है। शरीयत कानून का हवाला देकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महिला की याचिका खारिज कर दी। जबकि महिला का पति पहले ही दूसरी शादी कर चुका है और अब दूसरी पत्नी के साथ ही रहता है।

Muslim Woman

पिता और परिवारजनों से सुरक्षा के लिए दाखिल याचिका खारिज

विवाहित मुस्लिम महिला के लिए लिव इन रिलेशनशिप (Live-in Relation) में रहना हराम है। यह किसी मौलाना का कथन नहीं, बल्कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह बात कहते हुए महिला की एक याचिका खारिज की। दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक हिंदू व्यक्ति के साथ 'लिव-इन रिलेशनशिप' में रह रही शादीशुदा महिला को सुरक्षा देने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने कहा कि विवाहित मुस्लिम महिला को शरीयत के हिसाब से अन्य पुरुष या हिंदू पुरुष के साथ नहीं रहना चाहिए। हाईकोर्ट ने महिला के इस लिव-इन रिलेशनशिप को शरीयत के हिसाब से Zina यानी व्यभिचार और हराम करार दिया।
महिला ने कोर्ट में सुरक्षा के लिए याचिका दाखिल की थी। महिला का कहना है कि उसके पिता और रिश्तेदारों से उसे स्वयं और उसके पुरुष साथी की जान को खतरा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की जज जस्टिस रेनू अग्रवाल की पीठ ने महिला के लिव-इन रिलेशन को हराम करार दिया। कोर्ट ने कहा कि महिला के इस 'आपराधिक कृत्य' को अदालत का समर्थन नहीं मिल सकता और संरक्षण भी नहीं दिया जा सकता।
बता दें कि महिला ने अपने पति से तलाक हासिल नहीं किया है और वह लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही है। कोर्ट ने कहा याचिकाकर्ता महिला ने मुस्लिम कानून (शरीयत) के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। मुस्लिम कानून में कोई भी विवाहित महिला शादीशुदा जिंदगी से बाहर नहीं जा सकती है। कोर्ट ने इसी बात पर महिला के कृत्य को व्यभिचार और हराम करार दिया।
ज्ञात हो कि उक्त महिला का विवाह मोहसिन नाम के व्यक्ति के साथ हुआ था. लेकिन दो साल पहले मोहसिन ने दूसरा निकाह कर लिया और वह दूसरी पत्नी के साथ रह रहा है। मोहसिन की दूसरी शादी के बाद याचिकाकर्ता महिला अपने मायके चली गई थी। बाद में वह एक हिंदू शख्स के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहने लगी।
याचिकाकर्ता का आरोप है कि उसके पिता और रिश्तेदार उनके शांतिपूर्ण लिव-इन रिलेशनशिप में दखल दे रहे हैं। विरोधी पक्ष के वकील ने कहा कि महिला ने अपने पति से तलाक हासिल नहीं किया है और किसी अन्य व्यक्ति के साथ रह रही है, जो व्यभिचार की श्रेणी में आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | प्रयागराज (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited