नहीं रहे पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और BJP के वरिष्ठ नेता केसरीनाथ त्रिपाठी, प्रयागराज में ली अंतिम सांस

Keshari Nath Tripathi Death News: उत्तर प्रदेश विधानसभा के पू्र्व अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी का रविवार सुबह प्रयागराज में निधन हो गया।

Kesrinath Tripathi

केसरीनाथ त्रिपाठी का निधन

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Keshari Nath Tripathi Ka Nidhan: बीजेपी के वरिष्ठ नेता और बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी का निधन हो गया है। 88 साल के त्रिपाठी ने रविवार सुबह 5 बजे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अंतिम सांस ली। यूपी विधानसभा के तीन बार के अध्यक्ष को दिसंबर में एक स्थानीय निजी अस्पताल में हाथ में फ्रैक्चर और सांस लेने की समस्या के साथ भर्ती कराया गया था। वह कई शारीरिक बीमारियों से गुजर रहे थे और उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था। एक सप्ताह से अधिक समय तक अस्पताल में इलाज के बाद त्रिपाठी को घर लाया गया, जहां रविवार तड़के उनका निधन हो गया।

दो बार हुए थे कोविड से संक्रमित

त्रिपाठी दो बार कोविड वायरस से संक्रमित हुए थे और लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआईएमएस) में लंबे इलाज के बाद ठीक हो गए थे। 10 नवंबर, 1934 को इलाहाबाद में पैदा हुए केशरी नाथ त्रिपाठी के पास बिहार, मेघालय और मिजोरम के राज्यपाल के रूप में छोटे कार्यकाल का अतिरिक्त प्रभार था। वे उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी रहे। वह छह बार उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य रहे। वह 1977 से 1979 तक जनता पार्टी के शासन के दौरान यूपी में संस्थागत वित्त और बिक्री कर के कैबिनेट मंत्री थे।

लेखक और कवि

त्रिपाठी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस की। वह एक लेखक और कवि भी थे और उन्होंने कई किताबें लिखी हैं। उनकी प्रमुख साहित्यिक रचनाएँ 'मनोनुकृति' और 'आयु पंख' नामक दो संकलन हैं। उनकी पुस्तक 'संचयता: केशरी नाथ त्रिपाठी' को खूब तारीफें मिली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | प्रयागराज (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited