Best Places to Visit Near Pune: हरियाली के साथ खूबसूरती का शानदार नजारा है ये पुणे के पास मौजूद जगह, नहीं करेगा वापस आने का मन

Best Places to Visit in Near Pune: पुणे के आसपास ऐसी कई जगह हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं। इन जगहों की खूबसूरती न केवल पुणे-मुंबई के लोगों को बल्कि भारत के अलग-अलग शहरों और राज्यों के लोगों को अपनी ओर खींचती है। पुणे से यह जगह कुछ घंटे की दूरी पर है।

Pune News

पुणे के आसपास की खूबसूरत जगह

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पुणे के आसपास मौजूद हैं कई खूबसूरत जगह
  • यह जगह कई राज्यों के लोगों को अपनी ओर खींचती है
  • पुणे से महज कुछ घंटों की दूरी पर मौजूद है यह जगह
Best Places to Visit in Near Pune: महाराष्ट्र का पुणे से शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। शहर में कई जगह ऐसी हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन पुणे के अलावा इसके आसपास मौजूद कई जगह ऐसी हैं जिनको आप कभी भूल नहीं पाएंगे। यह जगह पुणे से महज कुछ किलोमीटर और कुछ घंटे दूर है। आज हम आपको पुणे के आसपास मौजूद उन जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं।
पंचगनी
पंचगनी बेहद खूबसूरत पहाड़ी जगह है। सह्याद्री पहाड़ों की पांच पहाड़ियों के बीच स्थित होने के कारण यहां काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। यहां मौजूद कृष्णा घाटी बहुतों को आकर्षित करती है। पंचगनी में टेबल लैंड, मेप्रो गार्डन, पारसी पॉइंट और पैराग्लाइडिंग का अनुभव ले सकते हैं। यह पुणे से 100 किलोमीटर की दूरी पर है।
माथेरान
यह खूबसूरत जगह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है। आप साल के किसी भी समय इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। सरकार ने माथेरान को 'इको-सेंसिटिव रीजन' बताया है। इस कारण आप शहर के अंदर किसी भी तरह के वाहन नहीं ले जा सकते हैं। तो मूल रूप से, यदि आप मन की शांति की तलाश कर रहे हैं, तो यह जगह सबसे सही है। यात्रा करने के लिए बहुत सारे प्वॉइंट हैं, पूजा करने के लिए मंदिर और झीलें हैं। यह पुणे से 120 किलोमीटर दूर है।

महाबलेश्वर

महाबलेश्वर पुणे के पास मशहूर हिल स्टेशनों में से एक है जहां आप साल के किसी भी समय जा सकते हैं। पश्चिमी घाट के जंगलों से घिरी, यात्रा करने के लिए सबसे सही जगह है। अगर आप वीकेंड बिताने के लिए अच्छी जगह तलाश कर रहे हैं, तो महाबलेश्वर हिल स्टेशन पुणे के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह पुणे से 120 किलोमीटर की दूरी पर है।

वेलास बीच

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित एक उत्कृष्ट वेलास समुद्र तट है। वेलस समुद्र तट 200 किमी के भीतर पुणे के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां स्थानीय लोग कछुओं का पालन भी करते हैं और यही कारण है कि वेलास को कछुओं का स्वर्ग भी कहा जाता है। आप वेलास बीच के पास बनकोट किला और हरि हरेश्वर मंदिर जा सकते हैं।

कास

महाराष्ट्र में सतारा शहर के पश्चिम में स्थित, यह शाही कास पठार यूनेस्को का एक हिस्सा है जिसे एक विश्व प्राकृतिक विरासत स्थल घोषित किया गया है। यहां की प्रकृति इस जगह को बेहद सुंदर बनाती है। चारों ओर खिले जंगली फूलों और तितलियों के साथ, कास पठार एक शानदार अनुभव करवाता है। कास सदास, कास पाथर, या कास पठार में फूलों के पौधों की 850 से अधिक प्रजातियां हैं जिनमें ऑर्किड से लेकर झाड़ियों भी शामिल हैं। जगह की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए यहां एक दिन में केवल 3000 पर्यटकों को जाने की अनुमति है। यह पुणे से 132 किलोमीटर दूर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | पुणे (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited